विज्ञापन
Story ProgressBack

बस सोने से पहले शहद में मिलाकर लगा लें ये चीज, रातों-रात गायब हो जाएंगे चेहरे पर पड़े जिद्दी पिंपल्स के निशान

पिंपल के निशानों को कम करने में मदद करने वाले हर्बल उपायों की एक लिस्ट तैयार की है, जिनके इस्तेमाल से आप इन जिद्दी निशानों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
बस सोने से पहले शहद में मिलाकर लगा लें ये चीज, रातों-रात गायब हो जाएंगे चेहरे पर पड़े जिद्दी पिंपल्स के निशान
हर्बल उपचारों का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ लोगों को एलर्जी या त्वचा संबंधी प्रतिक्रियाओं का अनुभव हो सकता है

हर्बल उपाय ऐसे होते हैं जो जिद्दी मुँहासों के निशानों को कम करने में मदद कर सकते हैं. कुछ जड़ी-बूटियों में ऐसे गुण होते हैं जो स्किन को बेहतर और बेदाग बनाने में मदद कर के सूजन को कम कर सकते हैं. ये हर्बल उपाय अपने कई गुणों, जैसे कि सूजन को कम करने, एंटीबैक्टीरियल, स्किन को साफ करने वाले और स्किन को रिफ्रेश करने वाले प्रभावों के लिए जाने जाते हैं इसके साथ ही यह मुंहासों के निशानों को कम करने में मदद करते हैं. ये स्किन को आराम देने, रेडनेस को कम करने, दाग-धब्बों को कम करने और पूरी स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं पिंपल के निशानों को कम करने में मदद करने वाले हर्बल घरेलू उपायों के बारे में.

10 हर्बल उपाय जो जिद्दी पिंपल के निशान हटाने में मदद कर सकते हैं:

1. शहद और दालचीनी का मास्क

शहद और दालचीनी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे निशानो पर लगाएं और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जबकि दालचीनी डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती हैं.

2. नींबू का रस

फ्रेश नींबू के रस में बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से मुंहासों के निशानों पर लगाएं. धोने से पहले इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. नींबू का रस नेचुरल ब्लीच के तौर पर काम करता है, जो निशानों को हल्का करने में मदद कर सकता है.

3. हल्दी का पेस्ट

पेस्ट बनाने के लिए हल्दी पाउडर में पानी या गुलाब जल मिलाएं. इसे मुंहासों के दाग पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद पानी से धो लें. हल्दी में सूजन-रोधी और त्वचा की रंगत निखारने वाले गुण होते हैं.

4. चाय के पेड़ का तेल

चाय के पेड़ के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर पतला करें और इसे रुई के फाहे से मुंहासों के निशानों पर लगाएं. इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह धो लें. चाय के पेड़ के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुँहासे के निशान को कम करने में मदद करते हैं.

5. खीरे का टुकड़ा

ठंडे खीरे के टुकड़ों को पिंपल के निशानों पर लगभग 15-20 मिनट के लिए रखें. इसे रोजाना दोहराएं. खीरा त्वचा को हाइड्रेट करता है और समय के साथ निशानों को कम करने में मदद करता है.

6. एलोवेरा जेल

फ्रेश एलोवेरा जेल को सीधे पिंपल के निशानों पर लगाएं. पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. एलोवेरा सूजन को कम करने को बढ़ावा देने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: रोज सुबह चेहरे पर लगाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर, झुर्रियां और फाइन लाइन्स हो जाएंगी गायब

7. आलू का रस

आलू का रस निकालें और इसे कॉटन बॉल की मदद से मुंहासों के निशानों पर लगाएं. पानी से धोने से पहले इसे 10-15 मिनट तक सूखने दें. आलू में ऐसे एंजाइम होते हैं जो दाग को हल्का कर सकते हैं.

8. सेब का सिरका

सेब के सिरके को पानी (1:2 रेशियो) में घोलें और कॉटन बॉल का उपयोग करके इसे मुंहासों के निशानों पर लगाएं. धोने से पहले इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. सेब का सिरका त्वचा के पीएच को संतुलित करने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है.

9. नीम की पत्तियों का पेस्ट

ताजी नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इसे मुंहासों के निशानों पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें. नीम में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुँहासे के निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं.

10. गुलाब के बीज का तेल

गुलाब के बीज के तेल की कुछ बूंदें सीधे पिंपल के निशानों पर लगाएं. पूरी तरह अवशोषित होने तक इससे स्किन पर धीरे-धीरे मालिश करें. गुलाब के बीज का तेल विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है जो स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

हालाँकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि हर किसी की स्किन अलग-अलग होती है, और जो चीज एक व्यक्ति के लिए काम करती है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकती है. क्योंकि सबकी स्किन टाइप अलग-अलग होती है. इसके अलावा, हर्बल उपचारों का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए.

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
बस सोने से पहले शहद में मिलाकर लगा लें ये चीज, रातों-रात गायब हो जाएंगे चेहरे पर पड़े जिद्दी पिंपल्स के निशान
क्या होता है हीट स्ट्रेस, जो हीट वेव के साथ बन रहा है 'साइलेंट किलर', जानिए खुद का कैसे करें बचाव
Next Article
क्या होता है हीट स्ट्रेस, जो हीट वेव के साथ बन रहा है 'साइलेंट किलर', जानिए खुद का कैसे करें बचाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;