पीसीओएस की दिक्कत झेल रही लेडीज को पोषण विशेषज्ञ ने इस चीज के सेवन की सलाह, जड़ से मिटेगी बीमारी

Apple cider vinegar Benefits: सेब का सिरका मासिक धर्म चक्र के नियमन में सहायता करता है, बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और एलएच/एफएसएच अनुपात को बनाए रखता है.

पीसीओएस की दिक्कत झेल रही लेडीज को पोषण विशेषज्ञ ने इस चीज के सेवन की सलाह, जड़ से मिटेगी बीमारी

पीसीओएस, वजन बढ़ने, इर्रेगुलर पीरियड्स और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है.

PCOS Diet Tips: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं में एक आम स्वास्थ्य समस्या है. यह एक जटिल हार्मोनल डिसऑर्डर है जो कई लक्षणों से पहचाना जाता है, जिसमें इर्रेगुलर मेंट्रुअल साइकिल, एक्स्ट्रा एण्ड्रोजन (पुरुष हार्मोन) लेवल और अंडाशय पर सिस्ट शामिल है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर उन महिलाओं के लिए एक कारगर उपाय शेयर किया है जो इस कंडिशन से जूझ रही हैं. वह सेब के सिरके को रूटीन में शामिल करने का सुझाव देती हैं. न्यूट्रिशनिष्ट बत्रा ने इस उपचार के कई फायदों के बारे में बताया है, जिसमें मेट्रुअल साइकिल रेगुलेशन, बैक्टीरियल ग्रोथ को रोकना और हेल्थ ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन/फॉलिकल-स्टिमुलेटिंग हार्मोन (एलएच/एफएसएच) रेशियो को बनाए रखना शामिल है.

पीसीओएस में एप्पल साइडर विनेगर के फायदे | Benefits of Apple Cider Vinegar in PCOS

1. इंसुलिन सेंसिटिविट और पाचन में सुधार करता है

एप्पल साइडर विनेगर इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने की अपनी क्षमता के लिए पहचाना जाता है, जिससे यह पीसीओएस जैसी कंडिशन से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए एक कारगर उपाय बन गया है. इसके अलावा, यह पाचन को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाता है. जब आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है तो ये गट हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट डाल सकता है. एप्पल साइडर विनेगर पीरियड्स रेगुलेशन को बनाए रखने, ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने में भी योगदान देता है, जो पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे, जान लें लगाने का सही तरीका, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं

2. एंटी माइक्रोबियल गुण

एप्पल साइडर विनेगगर अपनी प्राकृतिक रोगाणुरोधी क्षमताओं के लिए जाना जाता है. इसमें बैक्टीरियल ग्रोथ को रोकने की क्षमता होती है. लिपोपॉलीसेकेराइड्स एंडोटॉक्सिन हैं, जो "लीकी गट सिंड्रोम" जैसी कंडिशन पैदा कर सकते हैं.

3. एलएच/एफएसएच रेशियो को बनाए रखता है

पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में अक्सर हार्मोनल असंतुलन होता है. माना जाता है कि सेब के सिरके की एलएच/एफएसएच रेशियो को कम करने में बड़ी भूमिका होती है.

तो अगर आप भी पीसीओएस से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करना न भूलें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)