Side Effects of Abortion Pills: अबॉर्शन पिल्स लेने से पहले जान लें ये फैक्ट्स, कैसे खतरनाक हो सकते हैं आपकी सेहत के लिए

इन दवाओं के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. कुछ साइड इफेक्ट तत्कालिक होते हैं तो वहीं कुछ लॉन्ग टर्म में नजर आते हैं. ऐसे मे अगर आप इन दवाओं का सेवन करने की सोच रही हैं तो पहले इनके दुष्प्रभावों के बारे में जान लें.

Side Effects of Abortion Pills: अबॉर्शन पिल्स लेने से पहले जान लें ये फैक्ट्स, कैसे खतरनाक हो सकते हैं आपकी सेहत के लिए

Abortion Pills यानी गर्भपात की गोलियों और मॉर्निंग आफ्टर पिल अलग हैं.

Abortion Pill Side Effects: गर्भपात यानी अबॉर्शन महिलाओं के शरीर को तो प्रभावित करता ही हैं, साथ ही उन्हें मानसिक तौर पर भी प्रभावित करता है. गर्भपात (Abortion) दो तरीके से होता है, एक सर्जिकल और दूसरा मेडिसिन के जरिए. हालांकि अबॉर्शन की दवाएं बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं खानी चाहिए. इन दवाओं के कई साइड इफेक्ट्स (Side Effects) भी होते हैं. कुछ साइड इफेक्ट तत्कालिक होते हैं, तो वहीं कुछ लॉन्ग टर्म में नजर आते हैं. ऐसे मे अगर आप इन दवाओं का सेवन करने की सोच रही हैं, तो पहले इनके दुष्प्रभावों के बारे में जान लें.

मॉर्निंग आफ्टर पिल और गर्भपात की गोली के बीच क्या अंतर है?

इस बारे में हमने बात की डा. स्तूति मोदी से. उन्होंने बताया कि Abortion Pills यानी गर्भपात की गोलियों और मॉर्निंग आफ्टर पिल अलग हैं. मॉर्निंग आफ्टर पिल एक आपातकालीन गर्भनिरोधक है. इनका इस्तेमाल असुरक्षित यौन संबंध के बाद किया जाता है. य गर्भधारण को रोकने के लिए किया जा सकता है. यह अंडे के निषेचन को रोकने या अंडे को शुक्राणु से मिलने से रोकने का काम करती हैं. वहीं Abortion Pills मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का एक संयोजन है, जिसका उपयोग गर्भावस्था के समापन के लिए किया जाता है...

गर्भपात की गोलियों के नुकसान | The Abortion Pill: How It Works & Side Effects

1. अधिक मात्रा में ब्लीडिंग

गर्भपात की गोली खाने से ये प्रेग्‍नेंसी हार्मोन यानी प्रोजेस्टेरॉन के प्रोडक्शन को बंद कर देती हैं. इसकी वजह से भ्रूण गर्भाशय से अलग होकर बाहर की ओर आने लगता है. इसकी वजह से बहुत अधिक मात्रा में ब्लीडिंग शुरू हो जाती है. आमतौर पर ये ब्लीडिंग 10-15 दिनों तक होती है, वहीं कुछ मामलों में ये महीनों तक चल सकती है.

2. पाचन से जुड़ी समस्या

Abortion Pills लेने से कई बार पाचन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. इससे पेट में दर्द और लूज मोशन भी हो सकते हैं. चूंकि शरीर से अधिक मात्रा में ब्लड बाहर निकलता है, इन दवाओं के लेने से बहुत अधिक कमजोरी महसूस होती है.

Expert Explains, Sex During Periods: Benefits, Side Effects, Risk | माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

3. चक्कर आना

Abortion Pills के साइड इफेक्ट की वजह से कई बार बुखार भी आ सकता है और कमजोरी से चक्कर भी आने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि डॉक्टर से संपर्क किया जाए, कई बार महिला को ब्लड चढ़ाने की नौबत आ सकती है.

Alcoholism: शराब की लत छोड़ने और अपनी बॉडी को अल्कोहल डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर नुस्खे

4. अधूरा गर्भपात

अधूरा गर्भपात भी इस दवा का एक जोखिम है, क्योंकि कोई भी भाग छूट जाने से संक्रमण हो सकता है और महिला को स्थायी नुकसान हो सकता है. गर्भपात के बाद शारीरिक दुष्प्रभाव अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग हो सकता है. इसका प्रभाव भावनात्मक तौर पर भी देखा जाता है, जैसे उदासी या अपराध बोध महसूस करना.

(यह लेख डा. स्तूति मोदी, गायनाकॉलॉजिस्ट और ऑबस्टेट्रीशियन, ग्लोबल क्रैडल हॉस्पिटल, करनाल, से बातचीत पर आधारित है.)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com