विज्ञापन

नीरज चोपड़ा के 8 वेट लॉस टिप्स: वजन घटाने के लिए क्या करते हैं एथलीट नीरज चोपड़ा? जानिए कब क्या खाते पीते हैं चैंपियन

Neeraj Chopra's Diet Tips: दरअसरल 2020 टोक्यो ओलंपिक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने अपनी चोटों से उभरने के लिए एक ब्रेक लिया, जिसमें उन्होंने लगभग 12 से 14 किलो वेट गेन कर लिया था. चोट से उभरने के बाद नीरज ने दोबारा मेहनत की और वजन घटाने के लिए कुछ टिप्स फॉलो किए.

नीरज चोपड़ा के 8 वेट लॉस टिप्स: वजन घटाने के लिए क्या करते हैं एथलीट नीरज चोपड़ा? जानिए कब क्या खाते पीते हैं चैंपियन
Neeraj Chopra's Fitness Tips: नीरज चोपड़ा भारत के एथलीट और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं.

Neeraj Chopra's Fitness Tips: नीरज चोपड़ा भारत के एथलीट और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं, उन्होंने न केवल अपने खेल में बेहतर प्रदर्शन किया है, बल्कि फिटनेस और डाइट को लेकर भी एक मिसाल कायम की है. नीरज चोपड़ा ने इस बार हो रहे पेरिश ओलंपिक 2024 में भी अपने पहले ही थ्रो में सेमिफाइनल जीतकर फाइनल की टिकट पक्की कर ली थी. नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक 2024 में एक एक बार इतिहास लिखने के लिए तैयार हैं. नीरज ने ओलंपिक में देश का नाम रोशन किया है, वे अपनी फिटनेस और डाइट के प्रति बहुत जागरूक हैं. उनकी सफलता के पीछे न केवल कठिन परिश्रम और अनुशासन है, बल्कि सही डाइट प्लान भी है.

दरअसरल 2020 टोक्यो ओलंपिक जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने अपनी चोटों से उभरने के लिए एक ब्रेक लिया, जिसमें उन्होंने लगभग 12 से 14 किलो वेट गेन कर लिया था. नीरज चोपड़ा का वजन 97 किलो तक बढ़ गया था. चोटों से उभरने के बाद नीरज ने दोबारा मेहनत की और वजन घटाने के लिए कुछ टिप्स फॉलो किए. नीरज का मानना है कि सही और बैलेंस डाइट से न केवल खेल में प्रदर्शन बेहतर होता है, बल्कि यह वेट लॉस और स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. उनके डाइट और फिटनेस रूटीन से प्रेरणा लेकर आप भी अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और हेल्दी जीवन जी सकते हैं. आइए जानते हैं नीरज चोपड़ा के वेट लॉस डाइट टिप्स.

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को एक दिन में कितने मिलीग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए? जानिए कैसे कम करें अपना इंटेक

नीरज चोपड़ा के फिटनेस और डाइट टिप्स | Neeraj Chopra's Fitness And Diet Tips

1. बैलेंस डाइट पर जोर

नीरज चोपड़ा का मानना है कि वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट सबसे जरूरी है. उनकी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों का समावेश होता है. यह सुनिश्चित करें कि आपके आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा हो.

2. प्रोटीन की अच्छी मात्रा

प्रोटीन वजन घटाने में बड़ी भूमिका निभाता है. नीरज अपनी डाइट में प्रोटीन की अच्छी मात्रा शामिल करते हैं, जो उनके मसल्स रिकवरी और ग्रोथ में मदद करता है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे अंडे, चिकन, मछली, दालें और पनीर को अपनी डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: बैठकर उठते ही घूमने लगता है सिर, शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, जानें कैसे करें ठीक...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. शुगर और प्रोसेस्ड फूड से दूरी

नीरज चोपड़ा प्रोसेस्ड फूड और शुगर का सेवन कम से कम करते हैं. शुगर और प्रोसेस्ड फूड वजन बढ़ने का मुख्य कारण होते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इनका सेवन कम करें और ताजे फलों, सब्जियों और संपूर्ण अनाजों का सेवन बढ़ाएं.

4. हाइड्रेशन पर ध्यान दें

नीरज चोपड़ा अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं. पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और वजन घटाने में सहायक होता है. दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिएं और जूस, नारियल पानी जैसे हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें.

यह भी पढ़ें: सेहत से जुड़ा सवाल: किडनी को हेल्दी रखने के लिए कौन से घरेलू उपाय कारगर हैं?

5. छोटे-छोटे मील्स का सेवन

नीरज दिन में कई बार छोटे-छोटे मील्स खाते हैं, जिससे उनके मेटाबॉलिज्म में तेजी बनी रहती है. आप भी दिन में 5-6 छोटे मील्स का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और आप ओवरईटिंग से बचेंगे.

6. कार्बोहाइड्रेट का सही चयन

नीरज चोपड़ा कार्बोहाइड्रेट का सेवन नियंत्रित मात्रा में करते हैं और जटिल कार्बोहाइड्रेट का चयन करते हैं. ब्राउन राइस, ओट्स और क्विनोआ जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट आपको एनर्जी प्रदान करते हैं और वजन को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

7. ट्रेनिंग

नीरज ने चोटों से उभरने के बाद कड़ी ट्रेनिंग की और फिर से अपनी फिटनेस पर काम किया. उन्होंने इंटेस वर्कआउट के साथ पहले दो हफ्तों में ही 2 किलो वजन कम कर लिया था.

8. कसरत के बाद सही भोजन

कसरत के बाद नीरज अपने शरीर को एनर्जी देने के लिए सही फूड्स का चयन करते हैं. प्रोटीन शेक, फल और नट्स उनके कसरत के बाद के आहार में शामिल होते हैं. कसरत के बाद सही भोजन आपके शरीर की रिकवरी में मदद करता है और वजन घटाने के प्रयासों को सफल बनाता है.

नीरज चोपड़ा की फिटनेस और डाइट से प्रेरणा लेकर आप भी अपने वजन घटाने के सफर को सफल बना सकते हैं. बैलेंस डाइट, नियमित कसरत, और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप अपने टारगेट को प्राप्त कर सकते हैं. याद रखें वजन घटाने की कोई क्विक प्रक्रिया नहीं है, बल्कि यह समय और धैर्य की मांग करता है. नीरज चोपड़ा की तरह दृढ़ संकल्प और सही दिशा में प्रयास आपको सफलता की ओर ले जाएंगे.

क्या लिवर सोता है? बच्चे के सवाल का Dr SK Sarin ने दिया रोचक जवाब

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
नीरज चोपड़ा के 8 वेट लॉस टिप्स: वजन घटाने के लिए क्या करते हैं एथलीट नीरज चोपड़ा? जानिए कब क्या खाते पीते हैं चैंपियन
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com