विज्ञापन

सेहत का सवाल: किडनी को हेल्दी रखने के लिए कौन से घरेलू उपाय कारगर हैं?

How To Keep Kidney Healthy: किडनी की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर हम अपनी किडनी को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं और लंबे समय तक उनकी कार्यक्षमता को बनाए रख सकते हैं.

सेहत का सवाल: किडनी को हेल्दी रखने के लिए कौन से घरेलू उपाय कारगर हैं?
Kidney Health: ये एक आम सवाल है कि किडनी को हमेशा हेल्दी कैसे रखा जाए.

Kidney Health: किडनी हमारे शरीर का जरूरी अंग है, जो खून को शुद्ध करने, टॉक्सिन्स को निकालने और वाटर बैलेंस बनाए रखने का काम करता है. इस अंग से संबंधित कई बीमारियां है और इससे ही निकलते हैं कई सवाल. एक आम सवाल है कि किडनी को हमेशा हेल्दी कैसे रखा जाए. किडनी की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि वे सही तरीके से काम कर सकें. हालांकि आजकल की लाइफस्टाइल में हम अपनी बाहरी सुंदरता पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन अंदरूनी अंगों को नजरअंदाज करते हैं. इसमें से एक हमारी किडनियां भी हैं. यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

किडनी को हेल्दी रखने के तरीके | Ways To Keep Your Kidneys Healthy

1. पर्याप्त पानी पीना

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना किडनी को हेल्दी रखने के सबसे आसान और प्रभावी उपायों में से एक है. पानी पीने से शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और किडनी द्वारा टॉक्सिन्स को निकालने में मदद मिलती है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें: बैठकर उठते ही घूमने लगता है सिर, शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, जानें कैसे करें ठीक...

2. बैलेंस डाइट लें

किडनी की सेहत के लिए बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है. ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करें. ज्यादा नमक, चीनी और प्रोसेस्ड फूड से बचें क्योंकि ये किडनी पर दबाव डाल सकते हैं.

3. क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस किडनी को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होता है. यह किडनी संक्रमण और यूटीआई को रोकने में मदद करता है, लेकिन ध्यान दें कि शुगर फ्री क्रैनबेरी जूस ही पिएं.

यह भी पढ़ें: मेरी 13 साल की बेटी का बॉयफ्रेंड है, क्या करूं? | Positive Parenting Tips

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते किडनी के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय हैं. यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और किडनी की कार्यक्षमता को सुधारने में मदद करते हैं. रोजाना सुबह तुलसी के कुछ पत्ते चबाने से लाभ मिल सकता है.

5. अदरक और हल्दी

अदरक और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. अदरक की चाय और हल्दी वाला दूध पीने से किडनी को लाभ हो सकता है.

यह भी पढ़ें: कितना होना चाहिए नॉर्मल शुगर लेवल? जानिए डायबिटीज का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट है सबसे बेस्ट

6. पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, केल और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. इनमें विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो किडनी के कार्य को बेहतर बनाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

7. रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है और किडनी की फंक्शनिंग में सुधार होता है. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट का मध्यम व्यायाम करने की सलाह दी जाती है.

8. एल्कोहल और धूम्रपान से बचें

एल्कोहल और धूम्रपान किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इन्हें कम करने या पूरी तरह से बंद करने से किडनी की सेहत में सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: दही के साथ क्या मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ हो जाती है दोगुनी? ये 3 चीजें करेंगी बालों को लंबा, घना बनाने में मदद

9. रेगुलर हेल्थ चेकअप

किडनी की सेहत के लिए नियमित रूप से रेगुलर हेल्थ चेकअप कराना जरूरी है. ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें, क्योंकि ये किडनी की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकते हैं.

10. पोटैशियम वाले फूड्स

पोटैशियम से भरपूर डाइट जैसे केला, शकरकंद और एवोकाडो किडनी की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखते हैं और किडनी की कार्यक्षमता में सुधार करते हैं.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
सेहत का सवाल: किडनी को हेल्दी रखने के लिए कौन से घरेलू उपाय कारगर हैं?
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com