इन 8 पोषक तत्वों की कमी होने पर महसूस होती है भयंकर थकान, जान लें क्या खाने से दूर होगी समस्या

Nutrients Deficiency: हम यहां कुछ सामान्य पोषक तत्वों की कमियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

इन 8 पोषक तत्वों की कमी होने पर महसूस होती है भयंकर थकान, जान लें क्या खाने से दूर होगी समस्या

पोषक तत्वों की कमी आपकी थकान का मूल कारण हो सकती है.

Causes Of Fatigue: हर समय थका हुआ महसूस करना अच्छे स्वास्थ्य का संकेत नहीं है. पोषक तत्वों की कमी भी आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकती है. कई विटामिन और मिनरल शरीर के भीतर एनर्जी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. पोषक तत्वों की कमी होने से एनर्जी लेवल और वेलबीइंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है. इसके अलावा पोषक तत्वों की कमी आपकी हेल्थ को लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकती है. हम कुछ सामान्य पोषक तत्वों की कमियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

पोषक तत्वों की कमी जो थकान महसूस कराती हैं:

1. आयरन की कमी

आयरन शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है. आयरन की कमी के कारण एनीमिया से थकान हो सकती है. इसे दूर करने के लिए रेड मीट, बीन्स, दाल, पालक जैसे आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करें. विटामिन सी आयरन के एब्जॉर्प्शन के साथ मदद करता है.

2. विटामिन बी 12 की कमी

यह विटामिन एनर्जी बढ़ाने और रेड ब्लड सेल्स के लिए जरूरी है. विटामिन बी12 की कमी से थकान और कमजोरी हो सकती है. मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे एनिमल बेस्ड फूड्स का सेवन करके इस कमी को दूर करें.

वजन घटाने के लिए सुबह करें ये 6 काम, 15 दिनों में आराम से पिघल जाएगी पेट कमर और फैटी एरिया की चर्बी

3. विटामिन डी की कमी

विटामिन डी मसल्स फंक्शनिंग में एक बड़ी भूमिका निभाता है. एक कमी से थकान और मांसपेशियों की कमजोरी हो सकती है. धूप में समय बिताकर पर्याप्त विटामिन डी लें. साल्मन और मैकेरल जैसी फैटी फिश का सेवन करें. 

4. मैग्नीशियम की कमी

मैग्नीशियम शरीर में सैकड़ों बायो केमिकल रिएक्शन में भाग लेता है और एनर्जी पैदा करने के लिए जरूरी है. लो मैग्नीशियम लेवल थकान में योगदान कर सकता है. गहरे पत्तेदार साग, नट, बीज, साबुत अनाज और फलियों का सेवन करके इस कमी को दूर करें.

रात में भिगोकर सुबह पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलते हैं गजब के लाभ, जानकर आप भी शुरू देंगे पीना

8018hk38

5. आयोडीन की कमी

आयोडीन थायराइड हार्मोन को बनाने के लिए जरूरी है जो मेटाबॉलिज्म और एनर्जी बढ़ाने को रेगुलेट करता है. आयोडीन की कमी से थकान और सुस्ती हो सकती है. इस कमी को दूर करने के लिए आयोडाइज्ड नमक, सी फूड, समुद्री शैवाल और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

6. ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी

ओमेगा -3 फैटी एसिड ब्रेन हेल्थ, सूजन में कमी और एनर्जी बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. इन जरूरी फैट की कमी से थकान हो सकती है. फैटी फिश (जैसे साल्मन और सार्डिन), अखरोट, चिया बीज और फ्लैक्ससीड्स का सेवन करके अपना सेवन बढ़ाएं.

अच्छे पाचन तंत्र से लेकर डायबिटीज की बीमारी और कैंसर तक में लाभकारी है ये सब्जी, खाने में लोग करते हैं नखरे

7. पोटेशियम की कमी

पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो मांसपेशियों और नर्वस फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है. लो पोटेशियम लेवल से थकान और मांसपेशियों की कमजोरी हो सकती है. इस कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में केले, संतरे, एवोकाडो, शकरकंद और पालक जैसे पोटेशियम से भरपूर फूड्स खाएं.

8. विटामिन सी की कमी

यह विटामिन आयरन के एब्जॉर्प्शन में सहायता करता है और एनर्जी बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन सी की कमी से थकान और कमजोरी हो सकती है. विटामिन सी को बढ़ावा देने के लिए अपनी डाइट में साइट्रस फलों, स्ट्रॉबेरी, कीवी, बेल पेपर्स और पत्तेदार साग को शामिल करें.

अगर आप बबुत ज्यादा थकान का अनुभव कर रहे हैं, तो एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेना सबसे अच्छा है.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)