रोज सुबह कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 गजब के फायदे, जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा हेल्दी हैं ये बीज, पढ़िए लिस्ट

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट का बहुत अच्छा स्रोत हैं. इन्हें सुबह अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए यहां इसके 8 कारण बताए गए हैं.

रोज सुबह कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 गजब के फायदे, जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा हेल्दी हैं ये बीज, पढ़िए लिस्ट

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम होता है.

Pumpkin Seeds Ke Fayde: कद्दू के बीज एक पौष्टिक पावरहाउस हैं जो आपके मॉर्निंग रूटीन को सुपरचार्ज कर सकते हैं. ये छोटे लेकिन शक्तिशाली बीज ढेर सारे लाभों से भरे हुए हैं जो आपका पूरा दिन बना सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि कद्दू के बीज की एंटी-इनफ्लेमेटरी क्षमताएं लिवर, यूरीनरी ब्लैडर, आंत और जोड़ों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम होता है, जो ज्यादातर लोगों को अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है. मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है. कद्दू के बीजों को अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करना क्यों एक स्मार्ट विकल्प है जानिए.

सुबह कद्दू के बीज खाने के फायदे | Benefits of eating pumpkin seeds in the morning

1. पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स

कद्दू के बीज स्नैक्स में शामिल करने के लिए सबसे हेल्दी हैं. ये पोषक तत्वों का खजाना हैं और जब सुबह इनका सेवन किया जाता है तो ये आपके दिन को पोषक तत्वों से भरपूर शुरुआत दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले दही में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, कुछ ही दिन में दोगुने लंबे हो जाएंगे बाल, मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग

2. जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर

कद्दू के बीज विटामिन और मिनरल का भंडार हैं. इनमें मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं. ये मिनरल हेल्दी बोन से लेकर एनर्जी मेटाबॉलिज्म तक कई शारीरिक कार्यों में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

3. प्रोटीन से भरपूर

ये बीज अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के साथ करना एक बढ़िया विकल्प है. कद्दू के बीज प्रोटीन का एक शानदार प्लांट बेस्ड स्रोत हैं.

4. हार्ट के लिए हेल्दी

कद्दू के बीज अपने शानदार पोषक तत्वों के साथ आपकी मॉर्निंग डाइट में शामिल के लिए बेहतरीन है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी इन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इन 4 कारणों से झड़ते हैं बाल, Hair Growth हो जाती है कम, लंबे बाल भी दिखने लगते हैं छोटे

5. कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट

कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट हार्ट हेल्थ को बढ़ कद्दू के बीज में फाइटोस्टेरॉल होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. इन बीजों का रेगुलर सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

6. पाचन में मददगार

एक खुशनुमा सुबह की शुरुआत अच्छे पाचन तंत्र से होती है. कद्दू के बीज कई तरह से आपके पाचन को बढ़ावा दे सकते हैं. आप इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

7. फाइबर

फाइबर आपके पाचन तंत्र का सबसे अच्छा दोस्त है. कद्दू के बीज डायटरी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को रोकने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाता है वजन, कैसे कर सकती हैं इसे मैनेज

8. एनर्जी से भरपूर

कद्दू के बीज में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर के कॉम्बिनेशन से धीमी गति से एनर्जी निकलती है. कद्दू के बीज आपको पूरी सुबह ऊर्जावान बनाए रखते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)