विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

सर्दियों में इन 4 कारणों से झड़ते हैं बाल, Hair Growth हो जाती है कम, लंबे बाल भी दिखने लगते हैं छोटे

Hair Fall Causes: सर्दियों में बालों का झड़ना आम हो जाता है. ये न सिर्फ परेशान करने वाला होता है बल्कि बालों की ग्रोथ और लंबाई पर भी असर डालता है. यहां जानिए कि ठंड बढ़ने पर बाल क्यों झड़ने लगते हैं.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में इन 4 कारणों से झड़ते हैं बाल, Hair Growth हो जाती है कम, लंबे बाल भी दिखने लगते हैं छोटे
Hair Fall Causes: बाल झड़ने से हमारे आत्मविश्वास में भी कमी आने लगती है.

Winter Hair Fall: सर्दियों का मौसम अपने साथ बालों की कई परेशानियां लेकर आता है. सर्दियों में बालों का झड़ना काफी आम हो जाता है. बालों का झड़ना रोकने के बहुत सारे उपाय हैं, जो सर्दियों में काफी आजमाएं जाते हैं. हालांकि बालों का झड़ना रोकने से पहले ये जान लेना जरूरी है कि सर्दियों में बाल क्यों झड़ते हैं. सर्दियों में बाल झड़ने की वजह एक नहीं बल्कि कई हैं. बालों का झड़ना किसी के लिए भी एक बुरे सपने जैसा हो सकता है ये न सिर्फ हमारी पर्सनालिटी को डाउन करता है बल्कि आत्मविश्वास को भी कम कर सकता है. तापमान में गिरावट और नमी का स्तर कम होने से आपके बालों से जरूरी नमी छिन सकती है, जिससे वे ड्राई, कमजोर हो जाते हैं और टूटने का खतरा बढ़ जाता है. यहां उन कारणों के बारे में बताया गया है कि सर्दियों के दौरान ज्यादा बाल क्यों गिरते हैं.

सर्दियों में बालों के झड़ने के कारण | Reasons For Hair Fall In Winter

1. ठंडी हवा सारी नमी सोख रही है

सर्दियों के मौसम में बाहरी हवा में नमी की कमी होती है. ठंडी हवा से बालों की जड़ों से नमी निकल जाती है और जिन बालों में नमी की कमी होती है उनके झड़ने और टूटने का खतरा ज्यादा होता है.

2. ऊनी टोपी से ज्यादा नुकसान होता है

ऊनी टोपी और सूती स्कार्फ आपके सिर को ठंडी हवा से बचाते हैं, लेकिन ये कपड़े ज्यादा घर्षण पैदा कर सकते हैं और बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. पूरे दिन सिर ढकने से बालों की सांस लेने की क्षमता में रुकावट आती है और आपके बालों से नमी निकल जाती है. इससे बचने के लिए रेशम के स्कार्फ और मिक्स ऊनी कपड़ों का उपयोग करें जो बालों पर नरम होते हैं, घर्षण और टूटने को कम करते हैं.

ये भी पढ़ें: महिलाओं को क्यों खानी चाहिए काली किशमिश? सुबह खाली पेट इसका पानी भी है अमृत, जान लीजिए गजब फायदे

3. गर्म पानी बालों को कमजोर कर सकता है

इससे बचने के लिए अपने बालों को हमेशा गुनगुने पानी से धोएं और लास्ट में ठंडे पानी से धोएं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स को बंद कर देता है, नमी बनाए रखने और आपके बालों को एक स्वस्थ चमक देने में मदद करता है.

4. बालों के झड़ने को नजरअंदाज करना

आप अपने डैमेज हेयर बालों को जितना ज्यादा समय तक नजरअंदाज करेंगे, वे उतने ही खराब होते जाएंगे. सर्दियों में होने वाले नुकसान से आपके बाल रूखे हो सकते हैं और उलझ सकते हैं. उलझे हुए बालों को मिलाने से बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं क्योंकि आप अपने बालों को बहुत ज्यादा खींचते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cancer की वजह बन सकता है मोटापा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
सर्दियों में इन 4 कारणों से झड़ते हैं बाल, Hair Growth हो जाती है कम, लंबे बाल भी दिखने लगते हैं छोटे
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Next Article
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;