Gut Health: ये 7 वार्निंग साइन बताते हैं कि आपकी आंत और डायजेशन सिस्टम बिल्कुल ठीक नहीं, ये तरीका अपनाएं और रखें दोनों को दुरुस्त

Gut And Digestive System: न्यूट्रिशनिस्ट ने इंस्टाग्राम स्टोरीज में कुछ संकेतों के बारे में बताया है जिससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है आपकी हट हेल्थ ठीक नहीं और इसको ठीक करने के लिए आपको प्रयास करने की जरूरत है.

Gut Health: ये 7 वार्निंग साइन बताते हैं कि आपकी आंत और डायजेशन सिस्टम बिल्कुल ठीक नहीं, ये तरीका अपनाएं और रखें दोनों को दुरुस्त

अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स को शामिल करने से गट हेल्थ को बढ़ावा मिल सकता है.

Sign Of Unhealthy Gut: आपने सुना होगा "सब कुछ आपकी आंत से शुरू होता है." जी हां, इसलिए अपने पेट को हेल्दी रखना जरूरी है. आप दिनभर में जो खाते हैं, वह आपकी गट हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. अगर आप जंक खाते रहते हैं और अच्छी तरह से फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जब आप अपने आंत के स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हैं, तो याद रखें कि कुछ खराब आंत बैक्टीरिया थायराइड, क्रोनिक एसिड रिफ्लक्स, ब्लोटिंग और यहां तक कि डायबिटीज जैसी अन्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं, लेकिन आप कैसे पहचान सकते हैं कि आपकी आंत हेल्दी है या नहीं? न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम स्टोरीज शेयर करते हुए कई संकेत बताए हैं जो बताते हैं कि आपकी आंत को सपोर्ट की जरूरत है.

ये संकेत बताते हैं कि आपकी गट हेल्थ खराब है | These Signs Show That Your Gut Health Is Bad

1) खाने के बाद फूला हुआ पेट
2) बहुत ज्यादा डकार आना
3) जीईआरडी और एसिड रिफ्लक्स
4) बार-बार दस्त होना
5) कुछ फूड्स से एलर्जी होना
6) त्वचा में जलन
7) नींद में खलल या लगातार थकान

गर्मियों में बेजान और ऑयली हो जाती है स्किन, इन टिप्स को अपनाकर रखें स्किन को हर टाइम चमकदार और जवां

अब जब हम आंत के बारे में चर्चा कर रहे हैं, तो अच्छा होगा कि आप अपने पेट को हेल्दी रखने के कुछ खास तरीकों को जान लें. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, एक स्वादिष्ट फूड कॉम्बिनेशन - दही चावल - आपके पेट को अच्छी स्थिति में रखने में मदद कर सकता है. दही चावल गट और पेट को कम्फर्ट देता है और कई लोग इस बात से सहमत होंगे. यह स्वादिष्ट है और एक संतोषजनक अनुभव के साथ आता है.

वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 

दही चावल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यह फूड कॉम्बो आपकी आंत के लिए फायदेमंद है. इन दो फूड्स को एक साथ मिलाकर "गट स्टार्स" कहा जा सकता है. वह बताती हैं, "दही वाले चावल में लैक्टोबैसिलस बुलगारिकस नाम का बैक्टीरिया मौजूद होता है. ये बैक्टीरिया पाचन को आसान बनाते हैं." इसके अलावा, क्या आप पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं? अगर हां, तो आप सफेद चावल खा सकते हैं जो लो फाइबर, नरम और पचाने में आसान होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.