कैसे रखें गर्मियों में बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन? चिलचिलाती धूप में भी महसूस नहीं होगी गर्मी, ये रहे 7 कूलिंग फूड्स

Natural Cooling Foods: ये फूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें नेचुरल कूलिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो गर्म मौसम के दौरान शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

कैसे रखें गर्मियों में बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन? चिलचिलाती धूप में भी महसूस नहीं होगी गर्मी, ये रहे 7 कूलिंग फूड्स

Summer Diet: तरबूज एक रिफ्रेशिंग और रसीला फल है जो गर्मियों के लिए एकदम सही है.

Foods That Maintain Body Temperature: गर्मियों में खुद को कूल रखना एक चुनौती होती है. गर्मियों में ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो हमें पूरे दिन हाइड्रेटेड और तरोताजा रखें. कुछ फूड्स हमारे बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं और चिलचिलाती गर्मी के दौरान हमें ठंडा रख सकते हैं. यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो इस गर्मी में हमें ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि खीरा, दही और पुदीना. ये फूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें नेचुरल कूलिंग प्रोपर्टीज होती हैं जो गर्म मौसम के दौरान शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

गर्मियों में कूल रहने में मदद करने वाले फूड्स | Foods To Help You Stay Cool In Summer

1. ककड़ी

खीरा गर्मियों के दौरान सबसे पॉपुलर कूलिंग फूड्स में से एक है. यह एक प्राकृतिक शीतलक है जो गर्मी को मात देने में आपकी मदद कर सकता है. खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो उन्हें गर्मी के दिनों में आइडिय बनाता है. आप आसानी से खीरे के स्लाइस को अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं या उन्हें मिड-डे स्नैक के रूप में खा सकते हैं. खीरा में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती और फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए एक हेल्दी स्नैक्स है.

आलिया भट्ट अपनी बहन शाहीन के साथ वर्कआउट करती आईं नजर, फिटनेस ट्रेनर ने शेयर किया वीडिया, देखें Video 

2. दही

दही प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स का एक बेहतरीन स्रोत है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो आपकी हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करता है. दही का शरीर पर नेचुरल कूलिंग इफेक्ट होता है जो गर्म गर्मी के दिन बॉडी टेंपरेचर को कम करने में मदद करता है.

3. तरबूज

तरबूज एक ताज़ा और रसीला फल है जो गर्मियों के लिए एकदम सही है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा हाइड्रेटिंग ऑप्शन बनाती है जो जल्दी से डिहाइड्रेट हो जाते हैं. तरबूज विटामिन ए और सी से भी भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है.

इन बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए क्यों धनिया के पानी पर इतना विश्वास करते हैं लोग, ये है राज

77b984o8

Photo Credit: istock

4. पुदीना

पुदीना एक बेहतरीन कूलिंग जड़ी बूटी है जो पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखती है. आप अपने सलाद में ताज़े पुदीने के पत्ते मिला सकते हैं या ठंडक के लिए उन्हें अपनी चाय में डाल सकते हैं. अपने नींबू पानी या पानी में पुदीना मिलाने से भी आपकी ड्रिंक में ताज़ा स्वाद आ सकता है.

5. नारियल पानी

नारियल पानी हाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बेहतरीन स्रोत है. यह लो कैलोरी और हाई पोटेशियम वाला होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद करता है. नारियल पानी मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है.

हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल? क्या रोज धोने से बाल झड़ते हैं? जानें...

6. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सन डैमेज से बचाता है. वे विटामिन ए और सी से भी भरपूर होते हैं, जो हेल्दी स्किन को बढ़ावा देते हैं और सूजन को कम करते हैं.

7. नींबू

नींबू विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और स्किन को सन डैमेज से बचाने में मदद करता है. वे हाइड्रेशन के लिए भी बहुत अच्छे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.