विज्ञापन

कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं

Foods For Eyesight: कमजोर आंखें एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे बचने के लिए हेल्दी डाइट और सही पोषण का सेवन बेहद जरूरी है. कुछ फूड्स ऐसे हैं जो नेचुरल तरीके से आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं.

कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
Foods To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं?

Eye Vision Badhane Ke Liye Kya Khaye: आजकल आंखों की रोशनी का कम उम्र में कमजोर होना काफी सामान्य सी बात हो गई है. आपने देखा होगा छोटे बच्चों तक के चश्मे लगे होते हैं और बिना चश्मे के सब धुंधला दिखाई देता है. मॉर्डन लाइफस्टाइल और मोबाइल, लैपटॉप के बहुत ज्यादा उपयोग से आंखों की रोशनी (Eyesight) पर बुरा असर पड़ता है. कमजोर आंखें एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे बचने के लिए हेल्दी डाइट और सही पोषण का सेवन बेहद जरूरी है. कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो कमजोर आंखों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार फूड्स | Foods That Help Improve Eyesight Naturally

1. गाजर

गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है. इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो विटामिन ए में बदलकर आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, मेथी और सरसों में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं. ये सब्जियां आंखों के लिए प्राकृतिक सुरक्षा कवच का काम करती हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह खा लीजिए बस ये 2 फल, शरीर में तेजी से बढ़ता जाएगा विटामिन बी12, नहीं लेना पड़ेगा सप्लीमेंट

3. अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आंखों की सूजन को कम करने में मदद करता है और रेटिना की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है.

4. शकरकंद

शकरकंद में भी बीटा-कैरोटीन होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह आंखों की सूखापन को कम करने में मदद करता है और रात के अंधेपन से भी बचाव करता है. शकरकंद का सेवन आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. अंडे

अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन के साथ-साथ विटामिन ए और जिंक भी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अंडे का रेगुलर सेवन मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी समस्याओं को रोकने में सहायक हो सकता है.

6. संतरा

संतरे में विटामिन सी की हो जाती है, जो आंखों की रक्त वाहिकाओं को हेल्दी रखती है. यह आंखों में होने वाली समस्याओं से बचाव करती है और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: अक्सर तनाव करता है तंग, हर वक्त रहते हैं परेशान, तो इन 3 चीजों का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत

7. बादाम

बादाम में विटामिन ई पाया जाता है, जो आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. यह आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है और आंखों को कमजोर होने से बचाता है.

आंखों की देखभाल के लिए इन फूड्स का रेगुलर सेवन बेहद जरूरी है. इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से न केवल आंखों की रोशनी बढ़ेगी, बल्कि आप आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से भी बच सकते हैं. हेल्दी डाइट और सही लाइफस्टाइल ही अच्छी आंखों की रोशनी का आधार है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एमपॉक्स का नया स्ट्रेन बच्चों के लिए बन सकता है बड़ा खतरा : विशेषज्ञ
कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
ओलंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाली शीतल देवी को है ये जन्मजात बीमारी, जानिए क्या है ये और किस वजह से होती है
Next Article
ओलंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाली शीतल देवी को है ये जन्मजात बीमारी, जानिए क्या है ये और किस वजह से होती है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com