Best Winter Fruits: 7 सबसे बेस्ट और हेल्दी विंटर फ्रूट्स, सर्दियों में ये फल नहीं खाए तो फिर क्या खाया

Top 7 Winter Fruits: सर्दियों के दौरान अपने आहार में मौसमी फलों को शामिल करने से इम्यूनिटी में सुधार होता है और मौसम के साथ आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

Best Winter Fruits: 7 सबसे बेस्ट और हेल्दी विंटर फ्रूट्स, सर्दियों में ये फल नहीं खाए तो फिर क्या खाया

Best Winter Fruits: यहां 7 टॉप बेस्ट विंटर फ्रूट्स की लिस्ट दी गई है

खास बातें

  • भरपूर आपूर्ति उन्हें इस मौसम के दौरान सस्ती बनाती है.
  • सर्दियों के दौरान अपने आहार में मौसमी फलों को शामिल करें.
  • यहां 7 टॉप बेस्ट विंटर फ्रूट्स की लिस्ट दी गई है.

Fruits To Eat In Winter: सर्दियों का मौसम भले ही इतना रंगीन न हो, लेकिन यह रंगीन फलों की एक सीरीज प्रदान करने के लिए जाना जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. इसके अलावा, मौसमी फल हमेशा सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे आपके शरीर को वर्तमान जलवायु के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. ठंडा तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सामान्य सर्दी, वायरल संक्रमण और शुष्क त्वचा का कारण बन सकता है. सर्दियों के दौरान अपने आहार में मौसमी फलों को शामिल करने से इम्यूनिटी में सुधार होता है और मौसम के साथ आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. इसके अलावा, भरपूर आपूर्ति उन्हें इस मौसम के दौरान सस्ती बनाती है. यहां 7 टॉप बेस्ट विंटर फ्रूट्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में आज से ही शामिल कर देना चाहिए. 

सर्दियों में बेहद फायदेमंद हैं ये फल | These Fruits Are Very Beneficial In Winter

1. सेब

सेब सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक उपलब्ध फलों में से एक हैं. सेब फाइबर और कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. इनमें पेक्टिन होता है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट अटैक और डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं. इनमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

2. संतरा

थोड़े खट्टे और मीठे फल में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थायमिन होता है. विटामिन सी सामग्री संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. संतरे का सेवन करने से कैंसर और किडनी की बीमारी का खतरा कम होता है. संतरे में मौजूद फोलेट एनीमिया को रोकने में मदद करता है.

3. कीवी

कीवी, ठंड के महीनों के दौरान सबसे अधिक उपलब्ध होने वाला फल, विटामिन सी, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरा होता है. कीवी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से रोकता है. इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता और लोहा जैसे खनिज भी होते हैं.

4. अमरूद

अमरूद खट्टेपन के साथ मीठे होते हैं. उनके अविश्वसनीय पोषण प्रोफाइल में विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, तांबा और फाइबर शामिल हैं. सर्दियों के मौसम में अमरूद खाने से कोशिका क्षति और सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है. इनमें मौजूद पेक्टिन पाचन को बढ़ावा देता है और कोलन कैंसर से बचा सकता है.

5. स्ट्रॉबेरी

मीठे और खट्टे स्वाद वाले रसीले लाल जामुन फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मधुमेह जैसी कुछ पुरानी बीमारियों से बचाते हैं. स्ट्रॉबेरी डायबिटीज के लोगों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वे वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वे सुपर लो-कैलोरी भोजन बन जाते हैं.

6. अंगूर

चाहे आप हरे, लाल या बैंगनी अंगूर चुनें, वे सभी अत्यधिक पौष्टिक फल हैं जो समान रूप से स्वादिष्ट होते हैं. अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं. इनमें मौजूद प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स (एंथोसायनिन और रेस्वेराट्रोल) सूजन को कम करने में मदद करते हैं, इस प्रकार कई पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों के जोखिम को रोकते हैं.

7. बेर

यह तीखा बैंगनी फल विटामिन ए, सी और के, तांबा, मैंगनीज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरा होता है. आलूबुखारा भूख को बढ़ावा देता है और पाचन, ब्लड सर्कुलेशन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. एंटीऑक्सीडेंट सामग्री भी चिंता को दूर रखने में मदद कर सकती है. आलूबुखारे में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप कम करने में मदद मिलती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.