वीकेंडः हफ्ते भर की थकान चुटकियों में मिटाएंगे ये पांच योगासन

आज कल की व्यस्त दिनचर्या में सुकून मिलना बड़ा ही मुश्किल है और ऐसे में अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए समय निकाल पाना भी आसान नहीं होता है।

वीकेंडः हफ्ते भर की थकान चुटकियों में मिटाएंगे ये पांच योगासन

नई दिल्ली:

आज कल की व्यस्त दिनचर्या में सुकून मिलना बड़ा ही मुश्किल है और ऐसे में अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए समय निकाल पाना भी आसान नहीं होता है, लेकिन फिर भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए हर रोज योग के लिए कुछ मिनटों का समय निकालना जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसी योगा एक्सरसाइसेज से रूबरू कराना चाहते हैं जिनको आप घर बैठे या फिर दफ्तर में काम करने के दौरान भी आसानी से कर सकते हैं। जानिए इन आसान और बेहद फायदेमंद योगासनों के बारे में थोड़ा करीब से...

 


अंजलि मुद्रा: अंजलि मुद्रा को सही ढंग से करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़ कर समतल जमीन पर बैठन होगा। इसके बाद अपने हाथों को नमस्कार की मुद्रा में ले जाए और अपने सीने से करीब रखें। इसके बाद अपनी आंखें बंद कर धीरे-धीरे सांस लें, कुछ देर तक सांस को रोक कर रखने के बाद बाहर छोड़ें।

 


बालासनः इस योगासन को 'चाइल्ड पोज' भी कहा जाता है। बालासन को करने के लिए सबसे पहले पाल्थी मार कर बैठ जाएं। फिर धीरे से अपने सिर को जमीन की ओर झुकाएं और अपने हाथों को आगे की ओर स्ट्रेच करें। अंत में वापस अपने आपको धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और घुटनों के बल बैठे। इस क्रिया को दो से तीन बार करें।

 


उत्तानासना (uttanasana): जिन लोगों का शरीर लचीला नहीं है उनके लिए ये योगासन भले ही मुश्किल नजर आता है, लेकिन थोड़ी सी प्रेक्टिस के बाद इसे बेहतर ढंग से किया जा सकता है। ये योगासन रीढ़ की हड्डी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो, पैरों के बीच में थोड़ी दूरी बना कर रखें और गहरी सांस लें। इसके बाद अपने घुटनों को सीधा रख कर जमीन को छूने की कोशिश करें। इस दौरान अपने हाथों और गर्दन को ढीला छोड़ दें और कुछ देर इसी मुद्रा में रहने के बाद सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं।

 


Uttana Shishosana: इस योगासन को 'एक्सटेंडेड पपी पोज' के नाम से भी माना जाता है और ये कंधों के तनाव को दूर करने में खासा कारगर माना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों और हाथों के बल बैठ जाएं। इसके बाद अपनी गर्दन को धीरे-धीरे नीचे करें और अपने हाथों को आगे की ओर स्ट्रेच करें। कुछ देर इसी अवस्था में रहे और फिर सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं। ध्यान रहे इस दौरान आप गर्दन पर ज्यादा जोर न दें। 

 


सवासन (Savasana): दिखने में ये आसन भले ही सबसे आसान लगे, लेकिन इसे सही विधि से कर पाना काफी मुश्किल है। इस योगासन से शरीर के पूरे नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है और इसी कारण सवासन से सबसे ज्यादा रिलेक्सेशन मिलता है। इसे योगासन को करने के लिए सबसे पहले समतल जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें। इसके बाद धीरे-धीरे सांस को अंदर और बाहर छोड़ें। फिर इस मुद्रा में कम से कम पांच मिनट तक रहें। 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com