How To Boost Fertility: 5 सुपरफूड्स जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में करते हैं मदद, गर्भधारण करने में भी मददगार

Women Fertility: कुछ सुपरफूड महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिष्ट ने उनमें से कुछ फूड्स की लिस्ट यहां दी है.

How To Boost Fertility: 5 सुपरफूड्स जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में करते हैं मदद, गर्भधारण करने में भी मददगार

Women Fertility: डाइट में कुछ बदलाव प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव जैसे कुछ प्राकृतिक तरीके मददगार हैं.
  • प्रजनन के लिए एक सुरक्षित और फायदेमंद सुपरफूड लाभकारी हो सकती है.
  • जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाकर गर्भधारण को आसान बना देगी...

Superfoods For Female Fertility: महिलाओं के जीवन में कुछ अनवांटेड कॉम्प्लिकेशन सामने आ सकती हैं. आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में कई कपल्स को इनफर्टिलिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. सौभाग्य से, लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव जैसे कुछ प्राकृतिक तरीके हैं, जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता (Fertility) को बढ़ावा दे सकते हैं. गर्भावस्था की तैयारी और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों को हेल्दी वेट बनाए रखने की जरूरत होती है. महिलाओं को प्रजनन के लिए एक सुरक्षित और फायदेमंद सुपरफूड (Superfoods) को चुनना चाहिए. ये सुपरफूड क्या हैं? वे पोषक तत्व बढ़ाने वाले स्टेपल हैं जिन्हें बेहतर स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है.

क्यों डायबिटीज में तेजी से बढ़ने लगता है Blood Sugar Level, इन कारणों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

अगर आप गर्भावस्था का प्लान बना रहे हैं, तो पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा द्वारा सुझाए गए सुपरफूड्स की एक लिस्ट यहां दी गई है, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाकर गर्भधारण को आसान बना देगी.

महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए सुपरफूड्स | Superfoods To increase fertility in women

1. अंजीर

पोषण विशेषज्ञ की लिस्ट में पहला सुपरफूड अंजीर है. ये अपने इंसुलिन कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, अंजीर पीसीओएस में भी फायदेमंद हो सकता है जो बांझपन में योगदान देता है.

s4gr2el8

अंजीर में कई पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.
Photo Credit: iStock

2. अनार

अनार एंटीऑक्सिडेंट और अन्य जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और बहुत कुछ से भरे हुए हैं. अनार में मौजूद फोलेट और जिंक पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. वे आपको फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, जो अंडे की कोशिकाओं और शुक्राणु दोनों को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं. फल, सब्जियां, अनाज और नट्स जैसे फूड्स इन फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं.

डायबिटीज करती है Kidney Fail और बना सकती है अंधा, ये हैं Diabetes से होने वाली अन्य बीमारियां

3. काजू

अध्ययन का हवाला देते हुए लवनीत बत्रा कहती हैं "काजू में बहुत प्रचुर मात्रा में जिंक होता है, जो शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जरूरी होता है." काजू के अलावा आप अपनी डाइट में दाल, चना, दलिया, दही, टोफू और डार्क चॉकलेट को भी शामिल कर सकते हैं.

4. दालचीनी

दालचीनी का एक संकेत आपकी चाय के स्वाद को बढ़ा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी डाइट में दालचीनी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकती है. यह मसाला मेटाबॉलिज्म को बहुत जरूरी किक स्टार्ट देता है और नॉर्मल मेंट्रुअल फ्लो को भी कंट्रोल करता है.

5. A2 गाय का दूध

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा प्रजनन क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान A2 गाय के दूध की सलाह देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, "डेयरी में अच्छी मात्रा में सेचुरेटेड फैट होता है, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में जरूरी भूमिका निभाता है." इसके अलावा, इनमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन के और विटामिन के 2 जैसे वसा में घुलनशील विटामिन भी होते हैं.

पुरुषों को इन हिस्सों में हो रहा है दर्द, तो हल्के में लेने की न करें गलती खतरे की हो सकती घंटी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.