पेट में दर्द होने के 5 बड़े कारण, हर बार एसिडिटी और गैस ही नहीं होती वजह, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

stomach ache: पेट में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. अक्सर हम दर्द होने पर सोचते हैं कि ये गैस या एसिडिटी की वजह से हो रहा है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता.

पेट में दर्द होने के 5 बड़े कारण, हर बार एसिडिटी और गैस ही नहीं होती वजह, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

Stomach Pain: पेट दर्द की पांच बड़ी वजहें.

Stomach Ache: पेट में दर्द होता है तो अधिकांश लोग एक ही बात कहते हैं, ‘अरे गैस हो रही होगी' या ‘एसिडिटी हो गई होगी'. इसके बाद शुरू होता है घरेलू इलाज (Home Remedy) का सिलसिला, जिनसे फौर नराहत मिलती है तो लगता है कि हां, जो आपने सोचा पेट दर्द (Stomach Ache) का कारण वही था. लेकिन आप गलत भी हो सकते हैं. उस वक्त की राहत बाद में गंभीर बीमारी बन सकती है. इसलिए पेट दर्द को हर बार गैस (Gas) या एसिडिटी (Acidity) न समझें बल्कि ये जान लें कि पेट दर्द के कुछ और भी कारण हो सकते हैं.

पेट दर्द के अन्य कारण | Reasons Of Stomach Ache

गैस्ट्रोएंटेराइटिस (Gastroenteritis)

ये समस्या आपको किसी भी इंफेक्शन की वजह से हो सकती है. जिसमें पेट में दर्द के अलावा सूजन, जी घबराना और बुखार तक आ सकता है. जिसे ये बीमारी होती है, उन लोगों को खाना खाने के बाद तेज दर्द और मतली हो सकती है. कुछ लोग समय के साथ साथ इस बीमारी से उभर जाते हैं.

सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इस एक चीज का पानी में भिगोकर कर लें सेवन, पेट के हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome)

ये ऐसी समस्या है जिससे एक बार पीड़ित हुए तो खाना पचाने में मुश्किल होने लगती है. खासतौर से शौच के समय पेट दर्द हो सकता है. अक्सर शौच के बाद दर्द ठीक भी हो जाता है. ये समस्या लंबे समय तक रहे तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal Reflux Disease)

इस तकलीफ में पीड़ित को पेट दर्द तो होगा ही, कमजोरी भी बहुत ज्यादा महसूस होगी. पेट दर्द के साथ आपको सिर्फ उल्टी और मतली के अलावा वीकनेस भी लगे तो डॉक्टर की सलाह जरूरी होगी.

कब्ज (Constipation)

कब्ज एक आम समस्या है, जो शौच से जुड़ी है. कब्ज का मतलब है इंटेस्टाइन में कुछ ऐसे अपशिष्ट पदार्थों का जमना जिनकी वजह से आंत पर प्रेशर बढ़ जाए. इससे पेट दर्द होने लगता है.

Glowin Skin: दही में क्या मिलाकर लगाने से आता है चेहरे पर निखार, ये 5 एंटी एजिंग चीजें ला देंगी चेहरे पर रौनक

क्रोहन रोग (Crohn's Disease)

पेट के दर्द से जुड़ा ये भी एक गंभीर किस्म का रोग है. इस रोग का संकेत भी पेट दर्द, उल्टी या मतली से ही मिलता है. गंभीर स्थिति में पीड़ित कुपोषण का शिकार तक हो सकता है. इसका भी समय रहते इलाज लेना ही बेहतर होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Risk Factors of Early Menopause : जानें कम उम्र में मेनोपॉज के साइड इफेक्टस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com