Healthy Liver Foods: लीवर को सेहतमंद रखते हैं ये 5 फूड्स, आप भी डाइट में कर लीजिए शामिल

Foods For Healthy Liver: इन लीवर-फ्रेंडली फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से लीवर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनता है साथ ही इसक कामकाज को भी बढ़ावा मिलता है.

Healthy Liver Foods: लीवर को सेहतमंद रखते हैं ये 5 फूड्स, आप भी डाइट में कर लीजिए शामिल

ऐसे कई स्वादिष्ट और पौष्टिक फूड्स हैं जो लीवर हेल्थ को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं.

Liver Health: लीवर एक जरूरी अंग है जो डिटॉक्सिफिकेशन, मेटाबॉलिज्म और न्यूट्रिशन स्टोरेज जैसे कई जरूरी कार्यों के लिए जिम्मेदार है. लिवर को हेल्दी रखना जरूरी है ताकि पूरी बॉडी फंक्शनिंग को बेहतर रखा जा सके. ऐसे कई स्वादिष्ट और पौष्टिक फूड्स हैं जो लीवर हेल्थ को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं. यहां उन्हीं में से कुछ के बारे में बताया गया है. आप भी आज से ही उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं.

लिवर को हेल्दी रखने वाले फूड्स | Liver Healthy Foods

1. पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियां क्लोरोफिल से भरपूर होती हैं, जो टॉक्सिन्स को एक्टिव करने और लीवर के कार्य को बढ़ावा देने में सहायता करती हैं. ये साग एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो लिवर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

क्या ज्यादा मात्रा में पालक खाना किडनी स्टोन बना सकता है? जानिए पालक के साइडइफेक्ट्स

2. क्रुसिफेरस सब्जियां

ब्रोकोली फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो टॉक्सिन्स को बाहर में सहायता करते हैं. इन सब्जियों में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स हानिकारक कॉम्पोनेंट्स को तोड़ने और लिवर को बढ़ाने में मदद करते हैं.

3. फैटी फिश

फैटी फिश जैसे साल्मन, मैकेरल और सार्डिन ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं. ये हेल्दी फैट सूजन को कम कर सकते हैं और फैटी लिवर रोग के खतरे को कम कर सकते हैं.

आपकी रोज की ये 6 आदतें मन की शांति को कर देती हैं खत्म, आज से ही छोड़ने की करें कोशिश

kkvp9nmo

Photo Credit: iStock

4. जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो लिवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और इसकी प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को बढ़ावा देते हैं.

5. नट्स और बीज

अखरोट, बादाम और अलसी के बीज विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो लिवर हेल्थ को सपोर्ट करते हैं और सूजन को कम करते हैं.

कैसे बढ़ाएं अपना सेल्फ कंट्रोल? ये 5 तरीके करेंगे आपकी मदद, फिर लाइफ में कुछ भी हो कभी नहीं होंगे निराश!

6. लहसुन

लहसुन में सल्फर यौगिक होते हैं जो लिवर एंजाइम को एक्टिव करते हैं, जिससे लिवर को टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और फैट स्टोर कम करने में मदद मिलती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)