क्या ज्यादा मात्रा में पालक खाना किडनी स्टोन बना सकता है? जानिए पालक के साइडइफेक्ट्स

पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक के साइड इफेक्ट्स क्या हैं और कैसे यह किडनी में पथरी का कारण बन सकता है.

क्या ज्यादा मात्रा में पालक खाना किडनी स्टोन बना सकता है? जानिए पालक के साइडइफेक्ट्स

पालक आयरन का एक पावरहाउस है, लेकिन इसमें ऑक्सालेट नामक एक यौगिक भी होता है.

पालक पोषक तत्वों से भरपूर पत्तेदार हरी सब्जी है जो अपनी पौष्टिकता के लिए जानी जाती है. आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक स्वास्थ्य को कई फायदे देता है, लेकिन क्या पालक किडनी की पथरी का कारण बनता है? जूस और स्मूदी के रूप में पालक के सेवन और किडनी की पथरी के बीच लिंक की चिंताएं जताई जाती हैं. आइए जानें पालक के साइड इफेक्ट्स और कैसे यह किडनी में पथरी का कारण बन सकता है.

आपकी रोज की ये 6 आदतें मन की शांति को कर देती हैं खत्म, आज से ही छोड़ने की करें कोशिश

क्या पालक का जूस पथरी का कारण बनता है?

पालक आयरन का एक पावरहाउस है, लेकिन इसमें ऑक्सालेट नामक एक यौगिक भी होता है, जिसे शरीर के लिए अवशोषित करना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए ये आजकल किडनी की पथरी और यहां तक कि पित्ताशय की थैली में पथरी बनने का एक प्रमुख कारण बन सकता है. ऑक्सालेट नामक यौगिक आपके शरीर में मौजूद कैल्शियम से जुड़ जाता है, जिससे किडनी और पित्ताशय में कैल्सीफाइड पथरी बन सकती है.

ज्यादा पालक खाने के नुकसान

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं: पालक में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन कई लोगों में बहुत ज्यादा फाइबर का सेवन अपच, सूजन, गैस, पेट फूलना, कब्ज, दस्त का कारण बन सकता है.

2. मिनरल एब्जॉर्प्शन प्रभावित होना: पालक में फाइटेट्स जैसे यौगिक होते हैं जो आयरन, कैल्शियम और जिंक जैसे जरूरी खनिजों के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं. ये उन लोगों के लिए चिंता का विषय है जिन्हें मिनरल की कमी का खतरा है.

कैसे बढ़ाएं अपना सेल्फ कंट्रोल? ये 5 तरीके करेंगे आपकी मदद, फिर लाइफ में कुछ भी हो कभी नहीं होंगे निराश!

3. थायराइड फंक्शन प्रभावित होना: पालक में गोइट्रोजेन होते हैं, जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कॉम्पोनेंट हैं और थायरॉयड ग्रंथि के सामान्य कामकाज को बिगाड़ सकते हैं. बड़ी मात्रा में गोइट्रोजन आयोडीन एब्जॉर्प्शन में बाधा डाल सकते हैं.

4. एलर्जी: कुछ व्यक्तियों को पालक से एलर्जी हो सकती है, उन्हें खुजली, पित्ती या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)