विज्ञापन
Story ProgressBack

कम बुद्धि वाले बच्चों में होती हैं ये 5 आदतें, ऐसे पहचानें आपका बच्चा तेज है या नहीं

Mandbuddhi Bache Kaise Hote Hain: कम बुद्धि वाले बच्चे सीखने को ज्यादातर समय की बर्बादी के रूप में देखते हैं. उनके पास यह देखने की बुद्धि भी नहीं होती कि सीखने से उन्हें क्या लाभ हो सकता है. दूसरी ओर, बुद्धि वाले लोग स्वीकार करते हैं कि सीखना एक आजीवन प्रक्रिया है.

Read Time: 3 mins
कम बुद्धि वाले बच्चों में होती हैं ये 5 आदतें, ऐसे पहचानें आपका बच्चा तेज है या नहीं
Mandbuddhi Bache Ke Lakshan: मंदबुद्धि बच्चों की आदतें कैसे पहचानें.

Kam Buddhi Wale Bacche Kaise Hote Hain: कई बच्चे पढ़ने लिखने के साथ जीवन जीने के तरीकों में भी माहिर होते हैं. वहीं कई कम बुद्धि वाले भी बच्चे होते हैं जो ठीक से न तो समस्याओं को सुलझा पाते हैं और न ही पढ़ाई लिखाई में अच्छे होते हैं. बच्चों की बुद्धिमत्ता का लेवल उनके बिहेवियर, सीखने की क्षमता और डेली लाइफ में उनके फैसलों पर गहरा प्रभाव डाल सकता है. कम बुद्धिमत्ता वाले बच्चे अक्सर कुछ अलग आदतों और बिहेवियर को दिखाते हैं जो उनके एजुकेशनल और सोशल ग्रोथ में चुनौतियों का संकेत दे सकते हैं. हालांकि, यह जरूरी है कि हम इन बच्चों को लेबल करने से बचें और उन्हें सपोर्ट दें ताकि वे अपनी फुल कैपेसिटी तक पहुंच सकें.

मंद बुद्धि बच्चों में होती हैं ये आदतें | Retarded Children Have These Habits

बहुत धीरे सीखना: कम बुद्धिमत्ता वाले बच्चे अक्सर सीखने में धीमे होते हैं. उन्हें नई जानकारी को समझने और याद रखने में ज्यादा समय लग सकता है.

बात करने में कठिनाई: ऐसे बच्चे विचारों को व्यक्त करने और बातचीत करने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं. उनकी शब्दावली भी लिमिटेड हो सकती है और उनमें अक्सर कम्यूनिकेशन क्लियरिटी की कमी दिखाई देती है.

समस्या सुलझाने में कठिनाई: ऐसे बच्चों को अक्सर समस्या-सुलझाने में चुनौती का सामना करना पड़ता है. वे कठिन समस्या को समझने और उनके समाधान खोजने में ज्यादा समय लेते हैं.

यह भी पढ़ें: टॉपर बच्चों की होती हैं ये 5 खासियतें, तभी जीवन में छूंते हैं बुलंदियां, अपने बच्चों को भी बताएं

सोशल इंटिमेसी: कम बुद्धिमत्ता वाले बच्चे अक्सर सामाजिक संकेतों को पढ़ने और समझने में कठिनाई अनुभव करते हैं. इससे उनके सामाजिक अंतरंगता और दोस्ती बनाने में चुनौतियां आ सकती हैं.

ध्यान देने में कठिनाई: ध्यान केंद्रित करने और ध्यान बनाए रखने में इन बच्चों को कठिनाई हो सकती है. वे अक्सर आसानी से विचलित हो जाते हैं, जिससे उनकी सीखने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है.

यह जरूरी है कि परिवार और शिक्षक इन बच्चों के लिए एक सपोर्ट सिस्टम के रूप में काम करें. उन्हें एजुकेशन सपोर्ट, धैर्य और समझ की जरूरत होती है. इंडिविजुअल लर्निंग प्लान्स, थेरेपी सेशन और सोशल स्किल ट्रेनिंग उनकी ग्रोथ में बड़ा योगदान दे सकते हैं. अच्छे सपोर्ट के साथ ये बच्चे अपनी चुनौतियों को पार कर सकते हैं और अपने जीवन में सफल हो सकते हैं.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, बस नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये रस, Hair Fall से मिलेगा निजात
कम बुद्धि वाले बच्चों में होती हैं ये 5 आदतें, ऐसे पहचानें आपका बच्चा तेज है या नहीं
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Next Article
भारतीय पुरुषों में 50 साल की आयु के बाद प्रोस्टेट कैंसर के साथ इन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा ज्यादा, जानें रोकथाम के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;