हाई कोलेस्ट्रॉल से आ गए हैं तंग तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 फल, Cholesterol कम करने में मिलेगी मदद

Cholesterol Reducing Fruits: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक है. अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां 5 फल हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल से आ गए हैं तंग तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 फल, Cholesterol कम करने में मिलेगी मदद

Cholesterol Kaise Kam Karen: हेल्दी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है.

Fruits For Cholesterol: अनहेल्दी खानपान खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. फैटी चीजें खाना, शराब का सेवन करना और पूरे दिन आलसी बने रहता हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे का कारण बनते हैं. सभी कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होते हैं शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल हेल्दी कोलेस्ट्रॉल होता है. रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट, फ्राइड फूड्स में खराब कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है जबकि अच्छा कोलेस्ट्रॉल के लिए घी, अंडे, पनीर को डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. साथ ही कुछ फलों को भी डाइट में शामिल करना जरूरी है. यहां 5 ऐसे फलों के बारे में बताया गया है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार फल | Fruits For Cholesterol Control

1. अंगूर का सेवन करें

अंगूर ब्लड फ्लो में मिल जाते हैं और सभी खराब कोलेस्ट्रॉल को लीवर में ले जाते हैं जहां इसे प्रोसेस किया जाता है. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए अंगूर का सेवन कर सकते हैं.

आपको उम्र से पहले बूढ़ा दिखाती हैं ये बुरी आदतें, पुरुष हो या महिला जल्दी ही छोड़ दें ये 7 हैबिट्स

2. जामुन खाएं

ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी ने शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार माने जाते हैं. वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है.

qk35vg38

3. अनानास को डाइट में शामिल करें

अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है. अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ता है, जो हेल्दी ब्लड फ्लो को सपोर्ट करता है और हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है.

4. सेब का सेवन करें

जब कोलेस्ट्रॉल कम करने की बात आती है तो सेब को सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. सेब घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो हमारी हार्ट हेल्थ का ख्याल रखते हैं. इसके अलावा सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

नींबू को हल्के में लेना बंद करें, 5 फायदे जान आप भी कहेंगे ये तो कमाल है, और रोज करने लगेंगे सेवन

5. केला खाएं

केले में मौजूद फाइबर और पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम कर सकते हैं. केले में घुलनशील फाइबर होता है जो एक हेल्दी बॉडी और बेहतर इम्यूनिटी बनाए रखने में मदद करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)