विज्ञापन

ब्राइट, क्लीन और सॉफ्ट स्किन का राज हैं ये 5 चीजें, भीतर से निखर आता है ग्लो, स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

Skin Care Routine: त्वचा की रक्षा करने और अंदर से पोषण देकर त्वचा में चमक लान के लिए कुछ फूड्स का सेवन बेहद लाभकारी है. ये न सिर्फ आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देंगे, बल्कि पर्यावरणीय कारकों के विरुद्ध भी सुरक्षा प्रदान करेंगे.

ब्राइट, क्लीन और सॉफ्ट स्किन का राज हैं ये 5 चीजें, भीतर से निखर आता है ग्लो, स्किन केयर रूटीन में करें शामिल
Skin Care Routine: कुछ खास फूड्स हेल्दी स्किन का राज होते हैं.

Foods For Glowing Skin: चमकदार और साफ त्वचा पाना एक सपना होता है. इसकी शुरुआत आपके शरीर को अंदर से पोषण देने से होती है. हालांकि स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हम सभी करते हैं, लेकिन वो कहते हैं ना कि हम जैसा खाते हैं वैसे ही दिखते हैं. इसी तर्ज पर अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करने से हेल्दी स्किन को बढ़ावा वाले जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. यहां 5 ऐसे फूड्स हैं जो न केवल आपकी त्वचा को जरूरी पोषक तत्वों के साथ आंतरिक रूप से पोषण देते हैं बल्कि घर पर ही स्किन केयर के तरीके में इस्तेमाल किए जाने पर लाभ भी देते हैं, जिससे आपकी स्किन को नेचुरल प्रोटेक्शन मिलती है.

स्किन को ग्लो बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Enhance Skin Glow

1. एवोकाडो

एवोकाडो एक पोषण पावरहाउस है, जो हेल्दी फैट, विटामिन ई और सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. एवोकाडो का सेवन त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है, इसकी वजह है इसमें मौजूद हाई वाटर कंटेंट और ओमेगा-9 फैटी एसिड जो पोषण और मॉइस्चराइज़ करते हैं. इसके अलावा, विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो त्वचा को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है. DIY फेस पैक के लिए, रूखी त्वचा को चिकना करने और उसकी चमक बढ़ाने के लिए केले के साथ या दही के साथ मिलाएं.

यह भी पढ़ें: खाली पेट दूध के साथ इस मीठी चीज को खाना अमृत के समान, इन बीमारियों में औषधी का करता है काम

2. बादाम

विटामिन ई से भरपूर बादाम प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करते हैं, जो यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और सनबर्न के जोखिम को कम करते हैं. बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो स्किन की लिपिड बाधा को बनाए रखते हैं, जिससे त्वचा में नमी और कोमलता बनी रहती है. एक प्रभावी फेस पैक के लिए बादाम को केसर के साथ पीसकर स्क्रब बनाएं, भीगे हुए बादाम का इस्तेमाल करना आसान होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके और सूजन को कम करके त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. नियमित सेवन से धूप से सुरक्षा बढ़ती है और समय से पहले बूढ़ा होने से लड़ता है. धूप सेंकने के बाद ताज़गी भरे उपचार के लिए टैन लाइनों को हल्का करने के लिए टमाटर के स्लाइस से अपना चेहरा साफ करें.

4. शहद

ये एक प्राकृतिक नमी देने वाला तत्व है जो त्वचा में नमी खींचता है और साथ ही इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ते हैं और त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं. इसे अपनी डाइट में शामिल करें और मुलायम, कोमल त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय

5. ओट्स

फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स त्वचा की जीवंतता को बनाए रखने के लिए फायदेमंद हैं. जलन को शांत करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए ओट्स को एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में इस्तेमाल करें. शहद और दही के साथ मिलाकर एक रिजनरेशन करने वाला DIY स्क्रब बनाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महिलाओं में होने वाली खतरनाक बीमारी एंडोमेट्रियोसिस क्या है? ओवरी, लंग्स और आंत से होने लगती है ब्लीडिंग, जानिए कैसे
ब्राइट, क्लीन और सॉफ्ट स्किन का राज हैं ये 5 चीजें, भीतर से निखर आता है ग्लो, स्किन केयर रूटीन में करें शामिल
Sports Injury: क्या और कैसे होती है स्पोर्ट्स इंजरी? जानें इससे बचने के तरीके
Next Article
Sports Injury: क्या और कैसे होती है स्पोर्ट्स इंजरी? जानें इससे बचने के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com