5 Exercises For Love Handles: क्या होता है लव हैंडल, जिसके कारण कमर और हिप्स में बढ़ जाता है फैट, यहां जानें इससे छुटकारा पाने के लिए कौन सी करें एक्सरसाइज

Best Exercises For Love Handles: लव हैंडल को "मफिन टॉप" के रूप में भी जाना जाता है, जो कमर के ऊपर बने मफिन के आकार का वर्णन करता है लव हैंडल को कम करने के लिए रोजाना करें ये पांच एक्सरसाइज.

5 Exercises For Love Handles: क्या होता है लव हैंडल, जिसके कारण कमर और हिप्स में बढ़ जाता है फैट, यहां जानें इससे छुटकारा पाने के लिए कौन सी करें एक्सरसाइज

Love Handles: इन 5 एक्सरसाइज को करने से पा सकते हैं 'लव हैंडल्स' से छुटकारा.

Exercise For Love Handles: क्या आप भी लंबे समय तक बैठे रहकर काम करते हैं या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, तो इसके कारण आपकी कमर और हिप्स के आसपास एक्स्ट्रा फैट जमा हो सकता है, जिसे लव हैंडल या मफिन टॉप के रूप में भी जाना जाता है. इसे कम करने का आसान तरीका है नियमित रूप से एक्सरसाइज करना. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप लव हैंडल (Love Handles ) को कम कर सकते हैं और कमर और हिप्स के पास के फैट को आसानी से कम कर सकते हैं.

लव हैंडल्स को कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज- (Exercise For Love Handle)

1. चेस्ट वेट लिफ्ट-

अपने घुटनों को मोड़कर और पैरों को जमीन पर सपाट करके बैठें. अपनी छाती के पास दोनों हाथों से कोई वजन या भारी वस्तु पकड़ें. अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं और थोड़ा पीछे झुके. अपने धड़ को बाईं ओर, फिर दाईं ओर मोड़ें, वजन को अपनी छाती के पास ही रखें. 

ये भी पढ़ें: इन 7 रोगों का रामबाण इलाज है काली हल्दी, डायबिटीज रोगियों के लिए तो औषधि है ये काली बूटी

2. साइड प्लैंक-

अपने पैरों को सीधा करके एक तरफ लेट जाएं और अपने आप को अपनी कोहनी के बल ऊपर उठाएं, जिससे सिर से पैर तक एक सीधी रेखा बन जाए. कुछ देर तक ऐसी स्थिति में रहें, फिर दूसरी साइड से दोहराएं. 

ये भी पढ़ें: कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीजें, 1 हफ्ते में शरीर के अनचाहे बाल हो जाएंगे गायब

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. रशियन ट्विस्ट-

अपने घुटनों को मोड़कर और पैरों को जमीन पर सपाट करके बैठें. थोड़ा पीछे बैंड हो जाए और अपने पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं. किसी वजन या भारी वस्तु को दोनों हाथों से पकड़ें और अपने धड़ को बाईं ओर, फिर दाईं ओर मोड़ें.

4. साइकिलिंग-

अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखकर और पैरों को ऊपर उठाकर, 90 डिग्री के कोण पर मोड़कर अपनी पीठ के बल लेटें. अपने दाहिने पैर को फैलाते हुए अपनी दाहिनी कोहनी को अपने बाएं घुटने की ओर लाएं, फिर करवट बदल लें और दूसरी साइड से एक्सरसाइज करें.

5. स्टैंडिंग साइड क्रंचेस-

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई के समान ही दूर रखे और अपने हाथों को अपने सिर के पीछे ले जाएं. अपने दाहिने घुटने को अपनी दाहिनी कोहनी की ओर उठाएं. इसी एक्सरसाइज को दोनों ओर से दोहराएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)