आलस को दूर रख एनर्जेटिक रहने के लिए 5 डाइट और लाइफस्टाइल चेंजेस

क्या आप भी अक्सर आलस्य महसूस करते हैं? यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको ऊर्जावान बने रहने और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को कुशलतापूर्वक पूरा करने में मदद कर सकते हैं.

आलस को दूर रख एनर्जेटिक रहने के लिए 5 डाइट और लाइफस्टाइल चेंजेस

दिन भर ऊर्जावान बने रहने के लिए अच्छी तरह से बैलेंस डाइट लें और नियमित रूप से व्यायाम करें

क्या आप थका हुआ, सुस्त और ऊर्जाहीन महसूस करते हैं? क्या आपको चिंतित होना चाहिए? जब तक आपको अनएक्सप्लैंड तेज बुखार, सिरदर्द या दर्द न हो, तब तक आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. हालांकि, सुस्त व्यवहार आपके घर पर व्यवहार करने या काम पर प्रदर्शन करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है. यह आपकी काम की दक्षता को भी प्रभावित करेगा. लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं. यहां इनमें से कुछ हैं.

क्या अच्छी नींद है आपकी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन का राज? एक्सपर्ट ने किया इस रहस्य का खुलासा

ऊर्जावान बने रहने के लिए आजमाएं ये टिप्स | Try These Tips To Stay Energetic

1. हाइड्रेटेड रहें

पानी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब आप अतिरिक्त लीटर पानी पीना शुरू करते हैं, तो आप अधिक सक्रिय और प्रोडक्टिव बन जाते हैं. आपका मन और शरीर ताजा और वास्तव में अच्छा महसूस करता है. आपको अपने मूड में खास बदलाव नजर आने लगेगा.

2. बैलेंस डाइट पर ध्यान दें

यह ठीक ही कहा गया है, "आप वही हैं जो आप खाते हैं." जब आप लाइफस्टाइल में बदलाव करने का निर्णय लेते हैं, तो आपकी प्राथमिकता दिन भर में आप जो खाते हैं, उसमें बदल जाएगी. बैलेंस डाइट खाने से न केवल आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि आपकी कमर से अतिरिक्त इंच खोने में भी मदद मिलती है. इससे आपकी पाचन संबंधी समस्या भी ठीक हो जाएगी. बस सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में छोटे हिस्से खाते रहें. तीन बार बड़ा खाना खाने की बजाय कोशिश करें कि हर 3-4 घंटे बाद खाएं. यह आपको अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्पों से दूर रहने और अतिरिक्त खाने में मदद करेगा.

Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

3. कैफीन को हटा दें

कैफीन आपके मिजाज और कम ऊर्जा के स्तर का तत्काल समाधान होना चाहिए. हालांकि, अपने सोने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए आपको कैफीन का सेवन बंद करना होगा. यह आपको एक अच्छी रात की नींद लेने में मदद करेगा.

g30jmm5oकैफीन के बहुत अधिक सेवन से बचें क्योंकि यह आपकी नींद के पैटर्न को बिगाड़ सकता है

4. नियमित रूप से व्यायाम करें

शुरुआत में आप सुस्ती महसूस करेंगे लेकिन एक बार नियमित हो जाने के बाद आप एंडोर्फिन रश का आनंद लेना शुरू कर देंगे. इससे आप अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे. आप अधिक सक्रिय और कार्यात्मक बनेंगे.

चाय के शौकीनों को चाय से जुड़े इन 5 मिथ्स पर नहीं करना चाहिए विश्वास, ये अफवाह के सिवा कुछ नहीं

5. प्रकृति में समय बिताएं

प्रकृति में समय बिताना आराम करने का एक और शानदार तरीका है. यह केंद्रित और तनाव मुक्त होने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है.

लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने से आपको लंबे समय में मदद मिलेगी. अपने मन, शरीर और आत्मा को सुनना महत्वपूर्ण है. अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो रुकें और उसे ठीक करें.

(तरुण गिल दिल्ली के फिटनेस विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़ रहिए

मोटापा घटाने और कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए फायदेमंद है धन‍िया पाउडर

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इनबैलेंस हार्मोन शरीर पर कहर बरपा सकते हैं, जानें संतुलित करने के 6 आसान और प्राकृतिक तरीके