5 जीव जिनकी अंडे देने के बाद हो जाती है मौत! कारण जान रह जाएंगे हक्के बक्के, जानिए कौन से हैं ये जीव

दुनिया में एक से बढ़कर एक अजूबे हैं, जो एनिमल्स और क्रिएचर्स से जुड़े भी हैं. आपको ये पता नहीं होगा कि कुछ जीवों की जन्म देने के बाद मौत हो जाती है. जानिए क्या है कारण और कौन से वे जीव.

5 जीव जिनकी अंडे देने के बाद हो जाती है मौत! कारण जान रह जाएंगे हक्के बक्के, जानिए कौन से हैं ये जीव

कुछ जीवों की जन्म देने के बाद मौत हो जाती है.

जीव जंतुओं की दुनिया कई आश्चर्यों से भरी पड़ी है. दुनिया में ऐसे भी छोटे जीव भी है जिन्हें हम आंखों से देख नहीं सकते हैं और हाथी और व्हेल जैसे विशाल प्राणी भी है. सभी जीवित प्राणी अपने जैसे जीव को जन्म देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ जीव अपने बच्चों के पालन पोषण तक जिंदा नहीं रह पाते. यानि उनकी मौत जन्म देती ही हो जाती है. ये एक रहस्य की तरह लग सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे एनिमल्स के बारे में जिनकी मौत जन्म देती ही क्यों हो जाती है.

यूरोपियन ग्लो वर्म (European Glow Worms)

ग्लो-वर्म लार्वा के रूप में तीन साल तक जीवित रहते हैं, ये चट्टानों के नीचे रहते हैं और घास के ढेरों में छिपे रहते हैं. मादा यूरोपियन ग्लो वर्म की अंडे देते ही मौत हो जाती है. यूरोपीय ग्लो वर्म की लाइफ तीन पार्ट में होती है अंडे से लार्वा निकलते हैं और बाद में ककून में बदल जाते हैं जिनसे ग्लो वर्म निकलते हैं.

पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से बिगड़ गई है पूरी कद काठी तो पोषण विशेषज्ञ के बताए हुए इस रामबाण तरीके को आजमाएं

लेबर्ड्स गिरगिट (Labords Chameleon)

इसमें कुछ सच्चाई है और ऐसी बहुत सी खबरें हैं कि जन्म देने के बाद मां गिरगिट की मृत्यु हो जाती है, लेकिन हर मामले में ऐसा ही नहीं होता है. प्रजनन करने वाली मादाओं की मृत्यु का एक मुख्य कारण यह है कि वे अंडे से बंध जाती हैं. कुछ और समस्याएं प्रजनन संबंधी समस्या या खराब देखभाल से संबंधित हो सकती हैं. सामान्य तौर पर इनकी लाइफ 4 से 5 महीने की होती है, ये अपने जीवन के चौथे महीने में केवल एक बार अंडे देते हैं.

ऑक्टोपस (Giant Pacific Octopus)

ये एक विशाल जीव है जिसका वजन 600 पाउंड तक होता है. एक मादा ऑक्टोपस एक बार में 50 हजार तक अंडे दे सकती है, लेकिन उनमें से बहुत कम ही जीवित रहते हैं. अंडे को शिकारियों से बचाने के लिए मां ऑक्टोपस अंडे छोड़कर कहीं नहीं जाती और भूखी रहकर अपनी जान भी दे देती है.

चेहरे पर पड़े काले दाग-धब्बों से हैं परेशान तो आज से ही रोज लगाएं ये होममेड फेस पैक, हफ्तेभर में साफ होने लगेगी स्किन

सेक्रोपिया मोथ (Cecropia moth)

उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले सेक्रोपिया मोथ सबसे बड़े मोथ हैं. उनके पंखों की चौड़ाई छह इंच तक होती है. सेक्रोपिया मोथ अपनी लाइफ साइकिल का ज्यादा पार्ट लार्वा के रूप में गुजारते हैं. एडल्ट होने और मोथ बनने के बाद उनका जीवन मुश्किल से एक हफ्ते का होता है और अंडे देने के बाद उनकी मौत हो जाती है.

मेफ्लाई (Mayflies)

मेफ्लाई का जीवन कुछ दिनों का ही होता है. मेफ्लाई का जीवन अंडे और लार्वा के रूप में गुजरता है और एडल्ट मेफ्लाई बनने के बाद मेटिंग और अंडे देने के बाद उनकी मौत हो जाती है.

Acne: डॉक्टर से जानें कारण, प्रकार, उपचार और रोकथाम के बारे में सब कुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.