Bone Health: आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

Causes Of Weaken Bone: यहां हड्डियों को कमजोर करने वाली आपकी ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको आज ही छोड़ना होगा.

Bone Health: आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

Bone Health: कुछ जोखिम कारक होते हैं जो हड्डियों के खराब होने का कारण बनते हैं

खास बातें

  • कुछ जोखिम कारक होते हैं जो हड्डियों के खराब होने का कारण बनते हैं.
  • इन आदतों से बचकर, आप हड्डियों के नुकसान की दर को कम कर सकते हैं.
  • विटामिन डी की कमी हमारी हड्डियों को पतली और भंगुर बना सकती है.

Habits That Weak Your Bones: कुछ जोखिम कारक होते हैं जो हड्डियों के खराब होने का कारण बनते हैं जैसे आपका पारिवारिक इतिहास और उम्र जिन्हें आप बदल नहीं सकते, लेकिन कई लाइफस्टाइल ऑप्शन हैं जिन्हें आप कंट्रोल कर सकते हैं और इन आदतों से बचकर, आप हड्डियों के नुकसान की दर को कम कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य की बेहतर रक्षा कर सकते हैं. हड्डियों की मजबूती आपके संपूर्ण जीवन को सुखमय बना सकती है. यह समझना महत्वपूर्ण है कि केवल उम्र ही जोड़ों की समस्या का कारण नहीं बनती है, लाइफस्टाइल से जुड़ी कई ऐसी गतिविधियां हैं जो कमजोर हड्डियों और जोड़ों की समस्याओं का कारण बनती हैं और हम अपनी उन आदतों को आसानी से छोड़कर हेल्दी और मजबूत हड्डियां पा सकते हैं. यहां हड्डियों को कमजोर करने वाली आपकी ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको आज ही छोड़ना होगा. 

हड्डियों को कमजोर करती हैं आपकी ये आदतें | These Habits Of Yours Weaken The Bones

1. पूरे दिन घर के अंदर रहना

विटामिन डी की कमी हमारी हड्डियों को पतली और भंगुर बना सकती है. विटामिन डी के मुख्य स्रोतों में से एक सूर्य का प्रकाश है. इसलिए अगर आप बाहर पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं, तो आपको इस पोषक तत्व की कमी हो सकती है.

2. धूम्रपान

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ऑस्टियोपोरोसिस एंड रिलेटेड बोन डिजीज नेशनल रिसोर्स सेंटर के अनुसार, जो लोग तंबाकू का उपयोग करते हैं, उनमें हड्डियों का घनत्व कम होता है. यह आंशिक रूप से है क्योंकि धूम्रपान मुक्त कण नामक हानिकारक परमाणु पैदा करता है, जो हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं को मार देता है. धूम्रपान तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को भी बढ़ाता है और हार्मोन कैल्सीटोनिन के उत्पादन को कम करता है. कोर्टिसोल हमारे बोन स्टॉक को कम कर सकता है.

3. गतिहीन होना

गतिहीन रोगियों को अधिक तेजी से हड्डियों के नुकसान का खतरा होता है. जब आप सोफे पर बैठे होते हैं तो आप शारीरिक गतिविधि के हड्डियों को मजबूत करने वाले लाभों को प्राप्त नहीं कर सकते. इसलिए जब हड्डी के स्वास्थ्य की बात आती है तो व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण होता है.

4. बहुत अधिक नमकीन भोजन करना

हाई सोडियम के सेवन हड्डियों के कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है. जैसे-जैसे आपका सोडियम सेवन बढ़ता है, आपका शरीर आपके मूत्र में अधिक कैल्शियम छोड़ता है. इसलिए आज से ही अपने नमक का सेवन कम करें.

5. बहुत अधिक शराब पीना

धूम्रपान की तरह, शराब शरीर में कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ाती है. पीने से टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन के हार्मोन का स्तर भी कम होता है, जिससे हड्डियां और कमजोर होती हैं. इसके अलावा, शराब का सेवन करने से बोन डेंसिटी भी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.