नारियल तेल में ये चीज मिलाकर रात भर बालों पर लगाकर छोड़ दीजिए , महीने भर में बाल इतनी तेजी से बढ़ेंगे कि हो जाएंगे हैरान

Hair Care: आप भी अगर पतले बालों से परेशान हैं तो आप घर पर हेयर बूस्टर ऑयल बनाकर इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा.

नारियल तेल में ये चीज मिलाकर रात भर बालों पर लगाकर छोड़ दीजिए , महीने भर में बाल इतनी तेजी से बढ़ेंगे कि हो जाएंगे हैरान

Hair Booster Oil: बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा ये तेल.

Hair Growth Oil: आज के समय में अमूमन लोग पतले, कमजोर और सफेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. बता दें कि कई बार बालों की इन परेशानियों की वजह होती है शरीर में पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण और केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल. ज्यादा केमिकल वाली चीजों के इस्तेमाल और बालों पर कराए गए ट्रीटमेंट्स भी बालों के हल्के और पतले होने की वजह बन सकते हैं. अगर आप भी इस तरह की परेशानी की सामना कर रहे हैं तो आप घर पर बने कुछ हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके बालों को काला और घना बनाने के साथ उनकी ग्रोथ भी बढ़ाएगा. नेचुरल चीजों से बने ये हेयर ऑयल आपको बालों के लिए लाभदायी होने के साथ ही उनको किसी भी तरह के डैमेज से बचाने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं इस तेल को बनाने का नुस्खा.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाला तेल ( Long, Thick , Black Hair Homemade Oil)

जैसा की हम सभी जानते हैं कि करी पत्ता बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आज हम जिस तेल की बात कर रहे हैं उसे बनाने में इस हरी पत्ती का इस्तेमाल भी किया गया है. इसके साथ ही काला तिल और लौंग को तेल में मिलाकर इस हेयर बू्स्टर ऑयल को तैयार किया गया है. इस तेल को लगाने से न सिर्फ हेयर ग्रोथ अच्छी होती है बल्कि बाल काले, घने भी हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: होठों को नेचुरली पिंक करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, गुलाब की तरह होंगे मुलायम, जानें क्यों होते हैं Dark Lips

इस तेल को बनाने के लिए आपको चाहिए-

  • करी पत्ता 2 चम्मच
  • काला तिल 2 चम्मच
  • लौंग - 3 से 4
  • कोकोनेट ऑयल / ऑलिव ऑयल

इन तीनों चीजों को एक पैन में लेकर हल्की आंच पर भूंन लें और ठंडा होने के बाद मिक्सी में पीस कर पाउडर बना लें. अब पैन में 200ml कोकोन ऑयल या ऑलिव ऑयल लें और तेल को गर्म होने दें. गर्म होने के बाद आंच को बंद कर दे. अब तेल में बनाया हुआ पाउडर मिक्स करें और 24 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें. इस तेल को कांच को बोतल में स्टोर कर लें.

हेयर बूस्टर ऑयल लगाने का तरीका 

इस तेल को लगाने के लिए रात को सोने से पहले तेल को स्कैल्प और बालों पर लगा लें. ध्यान रखें कि आपको इससे मसाज नहीं करना है. बस इसको एप्लाई कर के छोड़ दें और सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार इस तेल का इस्तेमाल करें आपको 1 महीने में ही फर्क नजर आने लगेगा. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)