विज्ञापन
Story ProgressBack

होठों को नेचुरली पिंक करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, गुलाब की तरह होंगे मुलायम, जानें क्यों होते हैं Dark Lips

Dark lips causes: हर किसी को नर्म गुलाबी होंठ पसंद होता है. काले होठों से छुटकारा पाने के लिए इसके पीछे के कारणों को समझना जरूरी है. जिससे हम इन गलतियों से बचें और हमारे होठों की खूबसूरती बरकरार रहे.

Read Time: 4 mins
होठों को नेचुरली पिंक करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, गुलाब की तरह होंगे मुलायम, जानें क्यों होते हैं Dark Lips
होंठों को काला कर देती हैं आपकी ही ये 5 आदतें.

How to lighten dark lips: चेहरे की तरह हमारे होठों (Lips) को भी देखभाल (Lip care) की जरूरत होती है. होठों की त्वचा बहुत मुलायम होती है और इसमें स्वेट ग्लैंड भी नहीं होता है. इस वजह से होठों की स्किन जल्दी सूखने और फटने लगती है. अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तो हम हजारों उपाय करते हैं लेकिन, होठों की सही देखभाल नहीं करते हैं. इस वजह से धीरे-धीरे हमारे होठों का रंग काला पड़ने लगता है. हर किसी को नर्म गुलाबी होंठ पसंद होता है. काले होठों से छुटकारा पाने के लिए इसके पीछे के कारणों को समझना जरूरी है. जिससे हम इन गलतियों से बचें और हमारे होठों की खूबसूरती बरकरार रहे. आपके होठों के काले होने के पीछे ये 5 अहम कारण हो सकते हैं.

होठों के काले पड़ने की वजह (Causes of dark lips)

ये भी पढ़ें: बिना मेहनत किए कम करनी है पेट में जमा चर्बी तो आज ही इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं, पेट अंदर होते नहीं लगेगी देर

केमिकल वाले लिपस्टिक

लिपस्टिक और लिप ग्लॉस जैसे कॉस्मेटिक के ज्यादा इस्तेमाल से भी आपके होठों का रंग काला पड़ सकता है. इसीलिए इनका इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें नहीं तो ये प्रोडक्ट्स आपके होठों की खूबसूरती बढ़ाने की जगह इनका रंग बिगाड़ सकती है. कम केमिकल वाली लिपस्टिक का इस्तेमाल करें ताकि केमिकल से होने वाली एलर्जी से आप अपने होठों को बचा पाएं. कई लिपस्टिक में पाए जाने वाले केमिकल से एलर्जी हो जाती है और हाइपर पिगमेंटेशन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

स्मोकिंग

धूम्रपान सेहत के साथ-साथ होठों के नेचुरल रंग को भी बिगाड़ने का काम करती है. स्मोकिंग की वजह से आपके फेफड़ों के अलावा होठों को भी नुकसान पहुंचाता है. बहुत ज्यादा सिगरेट पीने से आपके होंठ धीरे-धीरे काले पड़ने लगते हैं.

मॉश्चराइजिंग की कमी

होंठ की स्किन में ऑयल ग्लैंड्स नहीं होते हैं जिस वजह से होंठ ड्राई हो कर फटने लगते है. इससे बचने के लिए होंठों को समय-समय पर मॉइस्चराइज करना जरूरी है. शरीर में पानी की कमी होने पर भी होंठ फटने लगते हैं और काले हो जाते हैं. यही वजह है कि सर्दियों में यह समस्या ज्यादा होती है. इसके अलावा होंठों से डेड स्किन को भी हटाना जरूरी है नहीं तो हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है. डेड स्किन हटाने के लिए समय-समय पर चीनी और शहद की मदद से स्क्रब करते रहें.

टैनिंग

सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन, यह सच है. होंठों को धूप से नहीं बचाने के कारण भी इनका रंग काला पड़ने लगता है. सन टैनिंग से होंठ बहुत जल्दी काले होते हैं. इसके अलावा कुछ लिपस्टिक धूप के संपर्क में आने पर रिएक्ट कर सकती है जिससे होंठ काले होने का खतरा रहता है.

टूथपेस्ट से एलर्जी

अगर आप धूम्रपान नहीं करती और लिपस्टिक का भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं करती हैं, बावजूद इसके अगर आपके होठों का रंग काला पड़ता जा रहा है तो टूथपेस्ट इसका कारण हो सकता है. मेन्थॉल या लौंग वाले टूथपेस्ट की वजह से भी लोगों को समस्या होती है. इनमें पाए जाने वाले कुछ रसायन होंठों को काला कर सकते हैं.

Overnight Hair Growth Hack! Stop hair fall, Regrow Thinning Hair (Hindi) | बालों का झड़ना कैसे रोकें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
होठों को नेचुरली पिंक करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, गुलाब की तरह होंगे मुलायम, जानें क्यों होते हैं Dark Lips
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;