विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2024

शरीर से यूरिक एसिड को कम करने के लिए आयुर्वेद में जाने माने हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, पेशाब के रस्ते निकलेगा बाहर, खून भी हो जाएगा साफ

Home Remedies To Control Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में बहुत सी दिक्कतें होने लगती हैं. यहां हमने 4 ऐसे कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है जो यूरिक एसिड की समस्या से घर बैठे छुटकारा दिला सकते हैं.

शरीर से यूरिक एसिड को कम करने के लिए आयुर्वेद में जाने माने हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, पेशाब के रस्ते निकलेगा बाहर, खून भी हो जाएगा साफ
Uric Acid Ke Gharelu Upay: नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को खाएं.

Home Remedies For Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या पैदा हो जाती है. शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करना और बैलेंस करना बहुत जरूरी है. हालांकि इस समस्या से परेशान लोग दवाइयां खाते हैं, लेकिन कुछ नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपायों की तलाश करते हैं. हालांकि यूरिक एसिड को मैनेज करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है. आयुर्वेद का मानना है कि हाई यूरिक एसिड लेवल वात दोष के कारण होता है. इसलिए यूरिक को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ये भी मायने रखता है. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में बहुत सी दिक्कतें होने लगती हैं. यहां हमने 4 ऐसे कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है जो यूरिक एसिड की समस्या से घर बैठे छुटकारा दिला सकते हैं.

यूरिक एसिड को कंट्रोल के कारगर घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies To Control Uric Acid

1. त्रिफला

त्रिफला एक आयुर्वेदिक उपाय है जिसका उपयोग यूरिक एसिड को कम करने के लिए किया जा सकता है. यह तीन फलों से बनता है, इसमें बिभीतकी, आमलका और हरीतकी शामिल हैं. यह वात, पित्त और कफ सहित तीनों दोषों पर काम करता है. त्रिफला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया के कारण होने वाले दर्द को भी कम कर सकते हैं.

2. दालचीनी

दालचीनी एक मसाला है जो सबसे पुराने मसालों में से एक है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी किया जा जाता है. यह शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बेअसर करने में फायदेमंद है. शहद के साथ दालचीनी का उपयोग करके काढ़ा बना सकते हैं और यह गठिया के रोगियों में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: बाहर निकल गया है पेट, दिखने लगा है अब मोटापा, तो गेहूं नहीं बल्कि रोज खाएं इस आटे की रोटियां, घटने लगेगा फैट

3. गिलोय

गिलोय सबसे फायदेमंद आयुर्वेदिक चीजों में से एक है जिसका उपयोग इम्यूनिटी बढ़ाने और यूरिक एसिड लेवल को बैलेंस करने के लिए भी किया जाता है. एक गिलास गिलोय के रस का सेवन जोड़ों की सूजन को कम करने और शरीर के यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

4. आंवला

आंवला एक सुपरफूड है जिसका उपयोग गठिया सहित कई बीमारियों से लड़ने के लिए किया जा सकता है. शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कोई भी इस आयुर्वेदिक फूड पर भरोसा कर सकता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला बेहद फायदेमंद माना जाता है, जिसका मतलब है कि आपको यूरिक एसिड कम करने वाली डाइट में अमरूद, संतरे और आंवला को डाइट में शामिल करना चाहिए. आंवले के जूस, कच्चे आंवले या मुरब्बे के जरिए आसानी से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
शरीर से यूरिक एसिड को कम करने के लिए आयुर्वेद में जाने माने हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, पेशाब के रस्ते निकलेगा बाहर, खून भी हो जाएगा साफ
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com