Early Signs of Diabetes: क्या हैं डायबिटीज के लक्षण? ये 4 लक्षण हैं तो कराएं ब्लड शुगर लेवल चैक

Early Signs and Symptoms of Diabetes: डायबिटीज क्या है, डायबिटीज होने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कैसे प्रभावित होता है. डायबिटीज को एक साइलेंट किलर कहा जाता है. इसकी वजह है कि डायबिटीज के लक्षण (Early Signs of Diabetes) पता भी नहीं चलते और यह शरीर में फैल कर अचानक से किसी एक शरीर हमला कर सकती है. डायब‍िटीज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (Weak Immunity) को कमजोर करने का काम करती है. डायबिटीज के लक्षणों के समझ कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) किया जाए.

Early Signs of Diabetes: क्या हैं डायबिटीज के लक्षण? ये 4 लक्षण हैं तो कराएं ब्लड शुगर लेवल चैक

Control Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है.

खास बातें

  • डायबिटीज को एक साइलेंट किलर कहा जाता है.
  • डायब‍िटीज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (Weak Immunity) को कमजोर करती है.
  • जानें डायबिटीज के 4 शुरुआती लक्षण

Early Signs and Symptoms of Diabetes: डायबिटीज क्या है, डायबिटीज होने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कैसे प्रभावित होता है. डायबिटीज को एक साइलेंट किलर कहा जाता है. इसकी वजह है कि डायबिटीज के लक्षण (Early Signs of Diabetes) पता भी नहीं चलते और यह शरीर में फैल कर अचानक से किसी एक शरीर हमला कर सकती है. भारत में डायबिटीज या मधुमेह रोगियों (Diabetes Patient) की संख्या लगातार बढ़ रही है. डायबिटीज रोगियों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत होती है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में तो यह और भी खतरनाक साबित हो सकती है. क्योंकि डायब‍िटीज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (Weak Immunity) को कमजोर करने का काम करती है. डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. जो दूसरी बीमारियों की वजह बन सकता है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि डायबिटीज के लक्षणों के समझ कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) किया जाए. अब जानते हैं कि कैसे आप समझ सकते हैं कि कहीं आपको डायबिटीज तो नहीं और क्या होते है डायबिटीज के शुरुआती लक्षण - 

डायबिटीज या मुधमेह के शुरुआती लक्षण (4 Common Symptoms of Undiagnosed Diabetes) 

डायबिटीज या मुधमेह के शुरुआती लक्षण: प्यास का बढ़ना व बार बार पेशाब का दबाव

अगर अचानक से आपकी प्यास बढ़ गई है और आपको बार-बार पेशाब का प्रेशर महसूस होता है, तो यह सोच की नजरअंदाज न करें कि पेशाब का बढ़ता दबाव ज्यादा पानी पीने से है. हो सकता है कि यह डायब‍िटीज का लक्षण हो. असल में डायबिटीज के चलते शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसा होने से किडनी इसे फिल्टर करने में असक्षम हो जाती है, जिससे सामान्य से ज्यादा यूरिन बनने लगता है और बार-बार पेशाब का दबाव महसूस होता है.

डायबिटीज या मुधमेह के शुरुआती लक्षण: चोट न भरना या ज्यादा समय लगना

क्या कुछ समय से आपके साथ भी ऐसा हो रहा है कि छोटे-छोटे घाव भी भरने में समय लगा रहे हैं? तो ये डायबिटीज का संकेत हो सकता है. 

डायबिटीज या मुधमेह के शुरुआती लक्षण: आंखों का कमजोर होना या धुंधला दिखना

डायबिटीज होने पर मरीज की नजर कमजोर हो सकती है. मतलब अगर ऊपर बताए लक्षणों के साथ ही साथ अगर आपको धुंधला दिखने लगा है, तो आपको इन लक्षणों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. असल में शरीर में जब तरल पदार्थों का स्तर ऊपर नीचे या अनियमित होता है, तो इससे आंखों पर असर होता है. कई बार आंखों के लैंस में सूजन जैसी समस्या हो जाती है, जो नजर को कमजोर कर सकती है. 

7o3gaek

Symptoms of Undiagnosed Diabetes: डायबिटीज के चलते शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

डायबिटीज या मुधमेह के शुरुआती लक्षण: भूख में बदलाव होना और हमेशा थकान महसूस करना

अगर आप कुछ दिनों से अपने भूख के पैदर्न में बदलाव महसूस कर रहे हैं. यह कम या ज्यादा हो रही है, तो आपको इस ओर से नजरें घुमाने की जरूरत नहीं है. यह न सोचें कि दिनचर्या के बदलने से ऐसा हुआ है. इसके साथ ही साथ अगर आप को थकान भी महसूस हो रही है, तो यह मधुमेह का अलार्मिंग साइन या शुरुआती लक्षण हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.