बाजार से खरीदने के बजाए घर पर मौजूद इन चीजों से करें फेस वॉश, बेदाग होगी स्किन मिलेगा नेचुरल ग्लो

Homemade Face Wash: नेचुरल चीजों का इस्तेमाल आप फेस क्लीन करने के लिए कर सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के. इनके इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो और फ्रेशनेस भी आती है.

बाजार से खरीदने के बजाए घर पर मौजूद इन चीजों से करें फेस वॉश, बेदाग होगी स्किन मिलेगा नेचुरल ग्लो

Face Wash: घर पर इन नेचुरल फेस वॉश के करें इस्तेमाल.

Homemade Face Wash: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे इसके लिए लोग कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और चेहरे को धोते हैं. फेस को क्लीन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फेसवॉश और क्लींजर में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अब आप सोचेंगे कि फिर आखिर फेस को क्लीन किस से करें. तो हम आपको बता दें कि आपके घर में मौजूद कई चीजें आपके फेस को क्लीन करने के काम आ सकती हैं. इस नेचुरल चीजों का इस्तेमाल आप फेस क्लीन करने के लिए कर सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के. इनके इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो और फ्रेशनेस भी आती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको आप फेस क्लीन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

घर पर इन नेचुरल चीजों से करें फेस वॉश ( Homemade Face Wash)

ये भी पढ़ें: Air Pollution आपकी आंखों को पहुंचा रहा है नुकसान, डॉक्टर से जानें कैसे रखना है अपनी आंखों को सेफ

कच्चा दूध

दूध एक बेहतरीन नेचुरल क्लींजर है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी डेड स्किन को रिमूव करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा ये स्किन को मॉइश्चराइज और ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको एक कटोरी में 4-5 चम्मच कच्चा दूध लेना हैं और उसे कॉटन की मदद से अपने पूरे फेस पर लगा लें. अब हाथों से फेस को कुछ देर के लिए मसाज करें और फिर पानी से फेस को धो लें. 

शहद

शहद भी एक नेचुरल क्लींजर के तौर पर बेहतरीन विक्लप है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को हटाने और फेस को क्लीन करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपको शहद को अपने फेस पर लगाना है और हल्के हाथों से मसाज करें और फिर चेहरे को पानी से धोलें. 

बेसन 

बेसन का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए हमेशा से किया जाता रहा है. बता दें कि बेसन में मौजूद तत्व स्किन को क्लीन करने के साथ ही इसको ग्लोइंग और बेदाग बनाने में भी मदद करता है. इसको इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच बेसन लें और उसमें चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से चेहरे को धो लें.  



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)