विज्ञापन

त्रिपुरा के मेडिकल कॉलेज में हुआ 20 वर्षीय युवक का सफल किडनी ट्रांसप्लांट

13 सदस्यीय सर्जिकल टीम का नेतृत्व करने वाले इम्फाल के शिजा हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजिस्ट गुलिवर पोट्सांगबम ने कहा कि अस्पताल ने अब तक 114 किडनी ट्रांसप्लांट पूरे कर लिए हैं.

त्रिपुरा के मेडिकल कॉलेज में हुआ 20 वर्षीय युवक का सफल किडनी ट्रांसप्लांट
Kidney Transplant: त्रिपुरा के सरकारी अस्पताल में पहली बार सफल किडनी प्रत्यारोपण ऑपरेशन हुआ.

त्रिपुरा के गोविंद बल्लभ पंत मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में डॉक्टरों ने 20 वर्षीय एक व्यक्ति की किडनी का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है. अस्पताल में साढ़े छह घंटे की सर्जरी के बाद चिकित्सा अधीक्षक शंकर चक्रवर्ती ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम ने मुन्ना साहा सूत्रधर की एक किडनी उनके बेटे सुभम सूत्रधर को सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट की है. चिकित्सा अधीक्षक ने मीडिया को बताया, हमने हाल ही में मणिपुर के शिजा अस्पताल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. उनके गाइडलाइन से किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक किया गया.

मुख्यमंत्री माणिक साहा, जो स्वयं एक मौखिक और मैक्सिलो-फेशियल सर्जन हैं और त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में एक प्रमुख पद पर कार्यरत हैं और बी.आर. अगरतला में एक अन्य सोसायटी द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेज, अंबेडकर मेमोरियल टीचिंग हॉस्पिटल ने किडनी प्रत्यारोपण के लिए एमओयू से संबंधित और अन्य प्रक्रियाओं की व्यक्तिगत रूप से निगरानी की.

ये भी पढ़ें- बार-बार टूट जाते हैं नाखून? हो सकते हैं ये कारण, यहां जानें कैसे नाखूनों को टूटने से बचाएं

चक्रवर्ती ने कहा कि ऐसी सर्जरी और ट्रांसप्लांट से जुड़े कई कानूनी पहलू हैं. हमने स्टेप-बाय-स्टेप सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कीं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे किसी के या किसी अस्पताल की सलाह के तहत किया जाना चाहिए. इसलिए, हमने पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक सलाहकार की तलाश शुरू की और शिजा हॉस्पिटल्स एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का चयन किया. वे तकनीकी आधार पर हमारी मदद करने के लिए सहमत हुए. उन्होंने कहा कि मरीज और उसके माता-पिता कुछ हफ्ते पहले "मुख्यमंत्री सामिपेसु" (जनता के साथ मुख्यमंत्री की साप्ताहिक बैठक) के दौरान मुख्यमंत्री साहा से मिले थे, जिसके बाद डॉक्टरों को आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया था.

13 सदस्यीय सर्जिकल टीम का नेतृत्व करने वाले इम्फाल के शिजा हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजिस्ट गुलिवर पोट्सांगबम ने कहा कि अस्पताल ने अब तक 114 किडनी ट्रांसप्लांट पूरे कर लिए हैं. डॉक्टरों की उपलब्धि की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री साहा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आज की उपलब्धि राज्य की चिकित्सा सेवाओं में एक मील के पत्थर के रूप में चिह्नित की जाएगी. यह कुछ ऐसा है जो कुछ दिन पहले असंभव लग रहा था." "स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए राज्य सरकार के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप, आज राज्य में किडनी ट्रांसप्लांट जैसी महत्वपूर्ण सर्जरी संभव हो गई है. मैं इसमें शामिल मेडिकल टीम और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. सर्जरी. मैं किडनी डोनर और प्राप्तकर्ता दोनों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना करता हूं.

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
त्रिपुरा के मेडिकल कॉलेज में हुआ 20 वर्षीय युवक का सफल किडनी ट्रांसप्लांट
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com