विज्ञापन

जहर नहीं खुराक पिएं! कॉफी को सेहत के लिए हेल्दी बनाने के 10 आसान तरीके

Healthy Coffee Kaise Banaye: इन टिप्स को फॉलो करने से आपको कॉफी के नुकसानों को कम करते हुए कॉफी के फायदों का आनंद लेने में मदद मिल सकती है. यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं कि आप कॉफी को कैसे हेल्दी बना सकते हैं.

जहर नहीं खुराक पिएं! कॉफी को सेहत के लिए हेल्दी बनाने के 10 आसान तरीके
Is Coffee Healthy For You?: कुछ कारक कॉफी को अनहेल्दी बना सकते हैं.

Is Coffee Healthy For You?: कॉफी का सेवन संतुलित मात्रा में करने पर यह सेहत के लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं और इसे कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जैसे कि बेहतर मेंटल हेल्थ, मेटाबॉलिज्म बढ़ाना और पार्किंसंस और टाइप 2 डायबिटीज जैसी कुछ बीमारियों का कम जोखिम. हालांकि, कुछ कारक कॉफी को अनहेल्दी बना सकते हैं, हालांकि कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन करना जरूरी है, आमतौर पर प्रति दिन 2-3 कप. इन टिप्स को फॉलो करने से आपको संभावित नुकसानों को कम करते हुए कॉफी के लाभों का आनंद लेने में मदद मिल सकती है. यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं कि आप कॉफी को कैसे हेल्दी बना सकते हैं.

अपनी कॉफी को सेहतमंद बनाने के लिए 10 तरीके | Ways To Make Your Coffee Healthier

1. ऑर्गेनिक कॉफी बीन्स चुनें

ऑर्गेनिक कॉफी बीन्स को सिंथेटिक कीटनाशकों, वेजिटेरियन्स या उर्वरकों के बिना उगाया जाता है, जिससे हानिकारक रसायनों के संपर्क में आने की संभावना कम हो जाती है. वे अक्सर एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं क्योंकि उन्हें ज्यादा प्राकृतिक वातावरण में उगाया जाता है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 2 महीने खा लीजिए ये कच्चा फल, सिर से लेकर पांव तक के रोग रहेंगे कोसों दूर, मिलेंगे गजब फायदे, पढ़िए

2. नेचुरल स्वीटनर का उपयोग करें

प्रोसेस्ड शुगर की जगह शहद, मेपल सिरप या स्टीविया जैसे नेचुरल स्वीटनर का उपयोग करने से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का जोखिम कम होता है और आपकी कॉफी में लाभकारी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं. आमतौर पर आप जो चीनी मिलाते हैं उसकी मात्रा कम करके और उसकी जगह प्राकृतिक स्वीटनर का उपयोग करके शुरुआत करें.

3. दालचीनी डालें

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. कॉफी बनाने से पहले उसमें थोड़ी मात्रा में दालचीनी डालें या इसे अपनी कॉफी में मिलाएं.

यह भी पढ़ें: अचानक ठंड लगने के बाद हुईं बेहोश, लिवर फेल, इंटरनल ब्लीडिंग, 72 घंटे तक रहीं बेसुध..फिर डॉक्टरों ने दिखाया चमत्कार

Latest and Breaking News on NDTV

4. हेल्दी फैट शामिल करें

अपनी कॉफी में नारियल तेल, या ग्रास-फेड बटर जैसे हेल्दी फैट एड करें. मेंटल हेल्थ में सहायता मिलती है और आप लंबे समय तक भरे रहते हैं. यह अभ्यास, जिसे "बुलेटप्रूफ कॉफी" के रूप में जाना जाता है, कीटोजेनिक डाइट में लोकप्रिय है.

5. डेयरी को सीमित करें

कुछ लोग डेयरी प्रोडक्ट्स के प्रति सेंसिटिव होते हैं, जिससे सूजन, पाचन संबंधी समस्याएं या त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. बादाम, ओट्स या नारियल के दूध जैसे प्लांट बेस्ड मिल्क का उपयोग करने से इन जोखिमों को कम करने और कैल्शियम और विटामिन डी जैसे एक्स्ट्रा न्यूट्रिएंट को एड करने में मदद मिल सकती है.

यह बी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए पेट की चर्बी, कमर और फुल बॉडी फैट घटाने के 3 कारगर तरीके, जल्दी हो जाएंगे पतले

6. अपने कॉफी के लिए फिल्टर का उपयोग करें

फ्रेंच प्रेस या एस्प्रेसो जैसी अनफ़िल्टर्ड कॉफी में कैफेस्टोल होता है, एक यौगिक जो LDL कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है. पेपर फिल्टर का उपयोग करने से कैफ़ेस्टोल की मात्रा कम हो जाती है, जिससे आपकी कॉफी दिल के लिए ज़्यादा हेल्दी हो जाती है.

7. डार्क रोस्ट कॉफ़ी चुनें

डार्क रोस्ट कॉफी में एक्रिलामाइड लेवल कम होता है, जो रोस्टिंग प्रक्रिया के दौरान बनने वाला एक संभावित हानिकारक यौगिक है. इसमें कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी ज्यादा होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

8. आर्टिफिशियल क्रीमर से बचें

कृत्रिम क्रीमर में अक्सर अनहेल्दी ट्रांस फैट, एक्स्ट्रा शुगर और केमिकल होते हैं जो आपकी हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इनसे परहेज करके आप इन हानिकारक तत्वों का सेवन कम कर देते हैं.

9. संयम से पिएं

जबकि कॉफ़ी के स्वास्थ्य लाभ हैं अत्यधिक सेवन से चिंता, अनिद्रा और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं. संयम से पिएं, इससे आपको नुकसान के बिना लाभ मिलेगा.

10. एक चुटकी कोको डालें

कोको एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड से भरपूर होता है, जो हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है और कॉग्नेटिव हेल्थ में सुधार कर सकता है. यह आपकी कॉफी में एक हेल्ही, चॉकलेटी स्वाद भी एड करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
जहर नहीं खुराक पिएं! कॉफी को सेहत के लिए हेल्दी बनाने के 10 आसान तरीके
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com