विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

आंखों को कमजोरी से बचाने के लिए 10 आयुर्वेदिक उपाय, नेचुरल तरीके से इंप्रूव होगी आपकी आंखों की रोशनी

Eyesight Badhane Ke Upay: अगर आप कमजोर आंखों से परेशान हैं और अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ावा देना चाहते हैं तो यहां कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताया गया है जिनको फॉलो कर आप आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

Read Time: 5 mins
आंखों को कमजोरी से बचाने के लिए 10 आयुर्वेदिक उपाय, नेचुरल तरीके से इंप्रूव होगी आपकी आंखों की रोशनी
विटामिन सी, ई और ए से भरपूर फूड्स का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Tips For Eyesight: आयुर्वेद कई तरीकों से हमारी हेल्थ को सही रखने में मददगार है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए भी आयुर्वेद में कई तरीके हैं. कुछ घरेलू नुस्खे न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं बल्कि आंखों की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी सहायक हो सकता हैं. अगर आप कमजोर आंखों से परेशान हैं और अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ावा देना चाहते हैं तो यहां कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताया गया है जिनको फॉलो कर आप आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आयुर्वेदिक उपाय | Ayurvedic remedies to keep eyes healthy

1. त्रिफला से आंख धोना

त्रिफला एक आयुर्वेदिक हर्बल फॉर्मूलेशन है जिसमें तीन फल शामिल हैं: आंवला, हरीतकी और बिभीतकी. आई स्ट्रेस और जलन को कम करने के लिए गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाएं और इसे आई वॉश के रूप में इस्तेमाल करें.

2. घी

सोने से पहले आंखों में शुद्ध घी की कुछ बूंदें लगाने से सूखी और थकी हुई आंखों को नमी देने और आराम देने में मदद मिल सकती है. सोने से पहले अपनी आंखों पर घी की कुछ बूंदें लगाएं. हालांकि, आपको पहले किसी प्रोफेशनल से बात करनी चाहिए.

3. एलोवेरा जूस

हर सुबह थोड़ी मात्रा में ताजा एलोवेरा जूस पीने से सूजन को कम करके और बेहतर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर आंखों के स्वास्थ्य सुधार किया जा सकता है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास एलोवेरा जूस से करें.

ये भी पढ़ें: रात को सिर्फ एक गिलास पानी में भिगो दें ये चीज, सुबह खाने से महीनेभर में हो जाएगा शरीर का कायाकल्प

4. बिलबेरी सप्लीमेंट

बिलबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक फल है जो आंखों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन से बचा सकता है. बिलबेरी की खुराक लेने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से चर्चा करें.

5. आई एक्सरसाइज

रेगुलर आई एक्सरसाइज जैसे दूर की चीजों पर ध्यान ध्यान लगाकर देखना, आंखों को राइट और लेफ्ट घुमाना और तेजी से पलकें झपकाना आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

6. त्राटक मेडिटेशन

त्राटक मेडिटेशन का एक रूप है जहां आप एकाग्रता में सुधार करने और आंखों के तनाव को कम करने के लिए मोमबत्ती की लौ जैसी चीजों पर ध्यान लगाकर देखते हैं.

7. नेत्र बस्ती

नेत्र बस्ती एक आयुर्वेदिक आई ट्रीटमेंट है जहां आटे का उपयोग करके आंखों के चारों ओर एक छोटा रिजर्वायर बनाया जाता है और उसमें गर्म औषधीय तेल डाला जाता है. यह आंखों को फिर से रिवाइव करता है और ड्राई आई से निपटने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ बादाम खाने से ही नहीं अखरोट भी करता है दिमाग तेज, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए तो है रामबाण

8. कूलिंग आई पैक

कोल्ड कंप्रेस लगाने या खीरे या गुलाब जल से बने कूलिंग आई पैक का उपयोग करने से आंखों की सूजन को कम करने और थकी हुई आंखों को आराम देने में मदद मिल सकती है. ठंडे आई पैक को फ्रिज में रखें और जरूरत पड़ने पर लगाएं.

9. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट

अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें. विटामिन सी, ई और ए से भरपूर फूड्स जैसे खट्टे फल, पत्तेदार साग, गाजर और मछली का सेवन आई हेल्थ को सपोर्ट कर सकता है और उम्र से संबंधित बीमारियों को रोक सकता है.

10. स्क्रीन टाइम कम करें

डिजिटल स्क्रीन के सामने बहुत ज्यादा समय बिताने से आंखों पर दबाव पड़ सकता है. काम करते समय या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते समय स्क्रीन का समय सीमित करें और नियमित ब्रेक लें. नियमित ब्रेक लें 20-20-20 नियम का अभ्यास करें. (प्रत्येक 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए स्क्रीन से 20 फीट दूर किसी चीज को देखें) और आंई स्ट्रेस को कम करने के लिए स्क्रीन सेटिंग्स को एडजस्ट करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
आंखों को कमजोरी से बचाने के लिए 10 आयुर्वेदिक उपाय, नेचुरल तरीके से इंप्रूव होगी आपकी आंखों की रोशनी
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;