हरियाणा : थर्मल पावर प्‍लांट की राख के विवाद को लेकर महापंचायत, बड़ी संख्‍या में पहुंचे ग्रामीण

महापंचायत के लिए खेदड़ के शहीद रामेहर सिंह स्टेडियम में भारी भीड़ है. आसपास के गांवों के लोग भी महापंचायत में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं.

हरियाणा : थर्मल पावर प्‍लांट की राख के विवाद को लेकर महापंचायत, बड़ी संख्‍या में पहुंचे ग्रामीण

प्रतीकात्‍मक फोटो

चंडीगढ़ :

Haryana News: हरियाणा के हिसार जिले के खेदड़ गांव में थर्मल प्लांट की राख के विवाद को लेकर ग्रामीणों व किसान संगठनों की ओर से बुलाई गई महापंचायत शुरू हो गई है. महापंचायत के लिए खेदड़ के शहीद रामेहर सिंह स्टेडियम में भारी भीड़ है. आसपास के गांवों के लोग भी महापंचायत में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं. श्रद्धांजलि देने के लिए मृतक धर्मपाल का शव भी पंचायत में रखा गया  है. महापंचायत की अध्यक्षता का सम्मान भी मरणोपरांत धर्मपाल को दिया गया हैण्‍ बता दें शुक्रवार को राजीव गांधी थर्मल पावर प्‍लांट के बाहर एक विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया था, जिसमें एक 56 वर्षीय किसान धर्मपाल की मौत हो गई थी. घटना में तीन पुलिसकमियों सहित चार लोग घायल भी हुए थे. जानकारी के अनुसार, महापंचायत में थर्मल प्रबंधन के विरोध मेंबड़ा फैसला लिए जाने की संभावना है. ग्रामीणों की ओर से मांगें मानने के लिए थर्मल प्‍लांट प्रबंधन को 72 घंटे का अल्‍टीमेटम दिया गया था जिसकी समयसीमा आज खत्‍म हो गई है.   

यह है विरोध का कारण
गौरतलब है कि वर्षों से हिसार के इस थर्मल पावर प्‍लांट से किसानों को राख मुफ्त में मिलती थी. खेदरा गांव की गौशाला संस्‍था मुफ्त में मिली इस राख को सड़क निर्माण ठेकेदारों और सीमेंट कारखानों को बेचती थी, इससे उसे आर्थिक कमाई होती थी लेकिन अब पावर मिनिस्‍ट्री की नई गाइडलाइंस के अंतर्गत पावर प्‍लांट्स को राख को टेंडर के जरिये बेचने को कहा गया है. इससेकिसानों को राख के मुफ्त विवरण पर रोक लग गई है. 

* ममता बनर्जी का 'पानी पुरी' पॉलिटिक्स, दार्जिलिंग में बच्चों-पर्यटकों को ऐसे लुभाया
* Sri Lanka में फिर से आपातकाल, Ranil Wickramasinghe बने कार्यकारी राष्ट्रपति, 10 बातें
* देश में कोविड-19 के 16,906 नए मामले, 45 की मौत; रिकवरी रेट 98.49 प्रतिशत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'दिल्ली : प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं होने पर लगेगा 10 हजार रुपये का चालान