गुजरात के कच्छ जिले में आया 4.2 तीव्रता का भूकंप

अधिकारी ने बताया कि उससे पहले दोपहर को एक बजकर 50 मिनट से लेकर चार बजकर 32 मिनट तक 1.8, 1.6, 1.7 और 2.1 तीव्रता के चार हल्के भूकंप आए थे.

गुजरात के कच्छ जिले में आया 4.2 तीव्रता का भूकंप

गुजरात के कच्छ जिले में रविवार शाम को 4.2 तीव्रता का भूकंप आया

खास बातें

  • गुजरात के कच्छ जिले में रविवार शाम को 4.2 तीव्रता का भूकंप आया
  • भूकंप का केंद्र भचाऊ से करीब 14 किलोमीटर दूर था.
  • इसी क्षेत्र में 14 जूनको 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था
अहमदाबाद:

गुजरात के कच्छ जिले में रविवार शाम को 4.2 तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र भचाऊ से करीब 14 किलोमीटर दूर था. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि उससे पहले दोपहर को एक बजकर 50 मिनट से लेकर चार बजकर 32 मिनट तक 1.8, 1.6, 1.7 और 2.1 तीव्रता के चार हल्के भूकंप आए थे. गांधीनगर के भारतीय भूगर्भ विज्ञान अनुसंधान केंद्र के अधिकारी ने कहा, ‘कच्छ जिले में रविवार शाम को पांच बजकर 11 मिनट पर 4.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. उसका केंद्र भचाऊ के उत्तर-उत्तरपूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था.' इसी क्षेत्र में 14 जूनको 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था जिसे पूरे सौराष्ट्र क्षेत्र में महसूस किया गया था और लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे.

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार की शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकलने को मजबूर हो गए. भारत के नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 थी. भूकंप का केंद्र दिल्ली से सटे गुरुग्राम के दक्षिण पश्च‍िम में 63 दूर स्थ‍ित था. 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी के कारण 25 मार्च से देश में लॉकडाउन लागू किया है, उसके बाद से देश की राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में करीब आधा दर्जन बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की कोई सूचना अभी नहीं मिली है.


VIDEO: दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com