FOOTBALL:रूस पर खेलों की दुनिया में गाज गिरनी शुरू, फीफा ने इस साल विश्व कप से बाहर किया

टबॉल की शीर्ष संस्था फीपा और यूएएफए ने जारी संयुक्त बयान में कहा कि  अगली सूचना तक रूप की सभी राष्ट्रीय या क्लब टीमें फीफा और यूएएफए के तत्वावधान में होने वाली प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. 

FOOTBALL:रूस पर खेलों की दुनिया में गाज गिरनी शुरू, फीफा ने इस साल विश्व कप से बाहर किया

फुटबॉल की सर्वोच्च संस्थान फीफा की प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • यएएफए और फीफा का संयुक्त बयान जारी
  • यूरोपीय प्रतियोगिताओं से भी रूस हुआ निलंबित
  • रविवार की घोषणा को फीफा ने सोमवार को बदला
नयी दिल्ली:

यूक्रेन पर  सैन्य कार्रवायी करने की सजा अब उसे दुनिया के शीर्ष खेल संस्थानों से मिलनी भी सुरू हो गयी है. अगले नोटिस तक रूस को 2022 फुटबॉल विश्व कप और फीफा की सभी प्रतियोगिताओं से निलंबित कर दिया गया है.  फीफा ने सोमवार को जारी संयुक्त बयान में इसका ऐलान किया है. बता दें कि रूस की पुरुष फुटबॉल टीम को मार्च में विश्व कप क्वालीफाइंग प्ले-ऑफ मुकाबलों में खेलना था, जबकि रूस की महिला टीम ने जुलाई में इंग्लैंड में होने वाली यूरोपीयन चैंपियनशिप के लिए क्वालीफायी किया था. फीफा के इस ऐलान का असर रूस के यूरोप में होने वाली प्रतियोगिताओं में भागीदारी पर भी पड़ेगा. 

ISL 2022: जमशेदपुर एफसी को मिली एक और शानदार जीत, टीम दूसरे स्थान पर पहुंची

फुटबॉल की शीर्ष संस्था फीपा और यूएएफए ने जारी संयुक्त बयान में कहा कि  अगली सूचना तक रूप की सभी राष्ट्रीय या क्लब टीमें फीफा और यूएएफए के तत्वावधान में होने वाली प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. 


रूस को 24 मार्च को खेले जाने वाले विश्व कप क्वालीफाइंग मुकाबले के तहत पोलैंड के खिलाफ खेलना था. इस मुकाबले के बाद उसका सामना मार्च 29 को फाइनल में चेक गणराज्य या स्वीडन में से किसी एक के साथ होता. लेकिन रूस के तीनों ही प्रतिद्वंद्वी टीमों ने जोर देकर कहा कि वे इन मैचों का बहिष्कार करेंगे.  

दर्शकों ने ऐसा जोरदार स्वागत किया कि यूक्रेन का फुटबॉलर बस रो पड़ा, video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले फीफा ने रविवार को कहा था कि रूस की टीम को फुटबॉल यूनियन ऑफ रशिया के नाम से खेलने की अनुमति जारी रहेगी. और उसके घरेलू मैचों का आयोजन तटस्थ स्थानों पर खाली स्टेडियमों में  होगा, लेकिन पोलैंड फुटबॉल के अध्यक्ष केजरी कुलेसजा ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया और इसे पूरी तरह अस्वीकार्य बताया. उन्होंने साफ कहा था कि पोलैंड की टीम रूस के खिलाफ विश्व कप क्वालीफाइंग प्ले-ऑफ मुकाबला नहीं खेलेगी. इसके बाद सर्वोच्च संस्था फीफा ने अपनी रविवार की घोषणा को बदलते हुए रूस को विश्व कप से बाहर करने के फैसले का ऐलान कर दिया.