अर्जेंटीना पर सऊदी अरब की इतिहास जीत के बाद जानिए FIFA World Cup के पांच सबसे बड़े उलटफेर

FIFA World Cup: 1986 मैक्सिको में डिएगो माराडोना से प्रेरित जीत के बाद अर्जेंटीना ने डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में इटली में हो रहे वर्ल्ड कप की शुरुआत की थी. लेकिन माराडोना भी कैमरून के खिलाफ मिलान में एक बड़ा उलटफेर होने से नहीं रोक पाए थे.

अर्जेंटीना पर सऊदी अरब की इतिहास जीत के बाद जानिए FIFA World Cup के पांच सबसे बड़े उलटफेर

FIFA World Cup

World Cup 2022: सऊदी अरब ने मंगलवार को फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) के इतिहास में सबसे बड़े उलटफेर में से एक को अंजाम दिया. दोहा में खेले गए ग्रुप स्टेज के अपने मैच (Argentina vs Saudi Arabia) में उन्होंने दक्षिण अमेरिका की दिग्गज टीम अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर चौंका दिया. पहले हाफ में लियोनेस मिस्सी (Lionel Messi) के शुरुआती गोल के बाद, सऊदी अरब ने दूसरे हाफ में दो गोलकर अर्जेंटीना के होश उड़ा दिए. सऊदी अरब के दोनों गोल में सिर्फ 5 मिनट का अंतर था. अर्जेंटीना के खिलाफ जीत से टूर्नामेंट में ये उनके लिए एक शानदार शुरुआत है.

वर्ल्ड कप के इतिहास के पांच अन्य मशहूर उलटफेरों पर एक नजर डालते हैं.

1950 - अमेरिका 1 इंग्लैंड 0 (USA vs England)
इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप में खेलने के लिए चुने जाने के बाद टूर्नामेंट में पसंदीदा टीम में से एक के रूप में ब्राजील पहुंची. लेकिन फुटबॉल की महाशक्तियों में से एक का रुतबा करने वाली इंग्लैंड को अमेरिका के साधारण माने जाने वाले खिलाड़ियों ने निराश कर दिया. बेलो होरिज़ोंटे में विजयी गोल जो गेटजेंस ने किया, जिससे उनकी टीम को जीत हासिल हुई.


1966 - उत्तर कोरिया 1 इटली 0 (North Korea vs Italy)
पाक डू-इक ने अपना नाम वर्ल्ड कप के इतिहास में अपना लिख दिया जब उनके गोल ने इटली की एक शक्तिशाली टीम को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. जिसके बाद रोम वापस लौटने पर असंतुष्ट फैंस ने इटली की टीम पर टमाटर बरसाए थे. उत्तर कोरिया का अभियान क्वार्टर फाइनल में यूसेबियो वाली पुर्तगाल से 5-3 की हार के साथ समाप्त हुआ.

“अब मैं घर लौट जाऊंगा..”, सीरीज जीत के बाद भारतीय कप्तान Hardik Pandya को आई बेटे की याद

FIFA World Cup 2022: सऊदी अरब ने लियोनेल मेस्सी की अर्जेंटीना को चौंकाया, 2-1 से हराकर किया बड़ा उलटफेर

1982 - अल्जीरिया 2 पश्चिम जर्मनी 1 (Algeria vs Western Germany)
अल्जीरिया स्पेन में अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रही थी, जहां उन्हें एक कजोर टीम के रुप में देखा जा रहा था. लेकिन पश्चिम जर्मनी के खिलाफ रबाह मज्जर और लखदार बेलौमी के गोलों ने उनकी टीम को एक मशहूर जीत दिलाई और कार्ल-हेंज रममेनिग्गे के प्रयास पर पानी फिर गया. हालांकि अल्जीरिया के लिए टूर्नामेंट का अंत "जिजोन के अपमान" के साथ हुआ. जब पश्चिम जर्मनी ने दोनों के लिए फायदेमंद परिणाम के साथ ऑस्ट्रिया को 1-0 से हराया, जिससे दोनों टीमों दूसरे दौर में पहुंच गई.

1990 - कैमरून 1 अर्जेंटीना 0 (Cameroon vs Argentina)
1986 मैक्सिको में डिएगो माराडोना से प्रेरित जीत के बाद अर्जेंटीना ने डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में इटली में हो रहे वर्ल्ड कप की शुरुआत की थी. लेकिन माराडोना भी कैमरून के खिलाफ मिलान में एक बड़ा उलटफेर होने से नहीं रोक पाए, जिसमें फ्रेंकोइस ओमम-बियिक ने विजयी गोल किया था. कैमरून ने नौ फुटबॉलरों के साथ इस मैच को खत्म किया था. वह टूर्नामेंट में आगे क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल रहे थे.

2002 - सेनेगल 1 फ्रांस 0 (Senegal vs France) 
1998 वर्ल्ड कप की चैंपियन और यूरो 2000 की विजेता फ्रांस से एक बार फिर दक्षिण कोरिया और जापान में हुए वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद थी. लेकिन अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे सेनेगल ने पापा बोउबा डियोप के एकमात्र गोल से टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में उलटफेर कर फ्रांस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. जिसके बाद पहले दौर में फ्रांस की टीम बाहर हो गई. 

* IND vs NZ 3rd T20I: बारिश ने तीसरा टी20 मैच टाई कराया, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह छाए

FIFA वर्ल्‍ड कप में बड़ा उलटफेर, सऊदी अरब ने अर्जेटीना को 2-1 से हराया 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com