FIFA World Cup 2022 Awards: किसने जीता गोल्डन बूट, गोल्डन बॉल का खिताब, जानें अवार्ड्स की पूरी लिस्ट

FIFA World Cup 2022 Awards: आखिरकार लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) का विश्व कप जीतने का अधूरा सपना पूरा हुआ. एक ऐसा सपना जो उनके साथ पूरी दुनिया ने देखा और उसके पूरे होने की दुआ की. केरल से लेकर कश्मीर तक भारत भर में और दुनिया के हर कोने में इस फाइनल ने पूरी दुनिया को मेस्सी के रंग में रंग दिया.

FIFA World Cup 2022 Awards: किसने जीता गोल्डन बूट, गोल्डन बॉल का खिताब, जानें अवार्ड्स की पूरी लिस्ट

FIFA World Cup 2022 Awards, किसको कौन सा अवार्ड मिला, जानें पूरी लिस्ट

FIFA World Cup 2022 Awards: आखिरकार लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) का विश्व कप जीतने का अधूरा सपना पूरा हुआ. एक ऐसा सपना जो उनके साथ पूरी दुनिया ने देखा और उसके पूरे होने की दुआ की. केरल से लेकर कश्मीर तक भारत भर में और दुनिया के हर कोने में इस फाइनल ने पूरी दुनिया को मेस्सी के रंग में रंग दिया. बेहद ही रोमांचक फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर तीसरा बार विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम करने में सफलता हासिल की. बता दें कि फाइनल मैच का रोमांच इतना चरम पर था कि दो बार मैच रेफरी को एक्स्ट्रा टाइम में मैच को ले जाना पड़ा लेकिन उसमें भी दोनों टीम गोल नहीं कर पाई. जिसके बाद आखिर में शूटआउट से परिणाम निकाला गया जिसमें किस्मत ने अर्जेंटीना का साथ दिया.  बता दें कि विश्व कप के खत्म होने पर खिलाड़ियों को तमाम अवार्ड्स से भी नवाजा गया. 

Watch: गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ ने चमत्कार कर ऐसे पूरा किया मेस्सी का सपना, जीता ‘गोल्डन ग्लव्स' का खिताब

पहले तो मैच को ऑफिशियल रेफरी को मेडल देकर उनका सम्मान किया गया , फिर दोनों टीम के खिलाड़ियों को मेडल पहनाया गया. इसके बाद  उन पुरस्कारों की घोषणा की गई जो विश्व कप में शानदार परफॉर्मेंस के लिए दी जाती है. वहीं, व्यक्तिगत अवार्ड्स के बाद मेस्सी को फीफा विश्व कप की ट्रॉफी उठाने का मौका मिला. आईए जानते हैं उन अवार्ड्स के बारे में जो खिलाड़ियों को मैच के खत्म होने के बाद दी गई. 


FIFA World Cup: सपना पूरा होने पर जमकर नाचे मेसी, टेबल पर चढ़ जमकर मनाया जश्न- Video

गोल्डन बूट अवॉर्ड- फ्रांस के कीलियन एम्बाप्पे ( Kylian Mbappe) को दिया गया. यह अवार्ड्स टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने के लिए दी जाती है. कीलियन एम्बाप्पे ने इस बार टूर्नामेंट में 8 गोल करने में सफल रहे, बता दें कि  एम्बाप्पे विश्व कप टूर्नामेंट के इतिहास में फाइनल में हैट्रिक गोल करने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी भी बने हैं. 

गोल्डन ग्लव्स अवार्ड- अर्जेटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज (Emi Martinez) को दिया गया. एमिलियानो मार्टिनेज ने इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार परफॉर्मेंस किया और अपनी टीम के लिए अहम मैचों में कई गोल को बचाने में सफलता हासिल की थी. फाइनल में भी मार्टिनेज ने 2 गोल ऐसे समय में बचाया जिसने मैच का पासा पलट कर रख दिया था. 

गोल्डन बॉल पुरस्कार- मेस्सी, मेस्सी टूर्नामेंट के सर्वेश्रेष्ठ प्लेयर साबित हुए. इस पूरे टूर्नामेंट में मेस्सी ने 7 गोल करने में सफलता पाई. बता दें कि गोल्डन बॉल पुरस्कार दो बार मेस्सी को मिला है और वो ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के इकलौते फुटबॉल प्लेयर्स हैं. 

सबसे यंग प्लेयर का खिताब  - एंजो फर्नांडीज (अर्जेटीना)

फीफा विश्व कप 2022 विजेता ट्रॉफी- अर्जेंटीना

ये भी पढ़े- 

'वह समझ चुके हैं कि आईपीएल उनके लिए नहीं बनीं', कार्तिक ने दिग्गज बल्लेबाज के बारे में कहा

शुबमन गिल की किस्मत के आगे DRS भी हो गया फेल, शाकिब अल हसन ने सिर पकड़ लिया

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com