Watch: गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ ने चमत्कार कर ऐसे पूरा किया मेस्सी का सपना, जीता ‘गोल्डन ग्लव्स’ का खिताब

FIFA World Cup 2022: भले ही फाइनल मैच में  लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) के द्वारा किए गए 3 गोल ने फैन्स का दिल जीत लिया लेकिन मैच का असली हीरो अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ (Emiliano Martínez) रहे जिन्होंने अहम मौके पर 2 गोल बचाकर अर्जेंटीना के लिए जीत की तकदीर लिखी.

Watch: गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ ने चमत्कार कर ऐसे पूरा किया मेस्सी का सपना, जीता ‘गोल्डन ग्लव्स’ का खिताब

Watch: गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ ने चमत्कार कर ऐसे पूरा किया मेस्सी का सपना

FIFA World Cup 2022: भले ही फाइनल मैच में  लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) के द्वारा किए गए 3 गोल ने फैन्स का दिल जीत लिया लेकिन मैच का असली हीरो अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज़ (Emiliano Martínez) रहे जिन्होंने अहम मौके पर 2 गोल बचाकर अर्जेंटीना के लिए जीत की तकदीर लिखी. दरअसल, जब यह मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में गया तो अर्जेंटीना के गोलकीपर मार्टिनेज ने पहले एमबाप्पे के खिलाफ गोल खाया लेकिन इसके बाद किंग्सले कोमन और चुआमेनी के गोल को बचाकर अर्जेंटीना की टीम के लिए जीत के दरवाजे खोल दिए. एमिलियानो मार्टिनेज़ ने गोल पोस्ट पर खड़े होकर जो कमाल किया उसकी तारीफ पूरी दुनिया कर रहा है. सोशल मीडिया पर भी मार्टिनेज ने पोस्ट शेयर कर अपनी बात फैन्स के सामने रखी है. एमिलियानो मार्टिनेज़ को फीफा वर्ल्ड कप 2022 में ‘गोल्डन ग्लव्स के खिताब से भी नवाजा गया. 

बता दें कि शूटआउट में जहां अर्जेंटीना के चारों खिलाड़ियों ने गोल किया किया तो वहीं फ्रांस की ओर से केवल 2 खिलाड़ी ही शूटआउट में गोल कर पाए. जिसने मैच को पूरी तरह से पलट कर रख दिया. बता दें कि 36 साल के बाद अर्जेंटीना विश्व कप का खिताब जीतने में सफल रहा है. आखिरी बार अर्जेंटीना 1986 में विश्व विजेता बनी थी. 

मैच की बात करें तो  अर्जेंटीना पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4 . 2 से हराकर 36 साल बाद विश्व चैम्पियन बना (FIFA World Cup Champion). अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेस्सी की अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई जिससे वह 2014 में चूक गए थे.  डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्व कप दिलाकर महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया.


अर्जेंटीना ने 80वें मिनट तक मेस्सी (23वां मिनट ) और एंजेल डि मारियो (36वां मिनट ) के गोलों के दम पर 2 . 0 की बढत बना ली थी लेकिन एमबाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट में दो गोल करके मैच को अतिरिक्त समय तक खिंच दिया. अतिरिक्त समय में मेस्सी ने 108वें मिनट में गोल दागा तो एमबाप्पे ने दस मिनट बाद फिर बराबरी करके मैच को पेनल्टी शूटआउट में खींच दिया. 

शूटआउट में सब्स्टीट्यूट गोंजालो मोंटियेल ने निर्णायक पेनल्टी पर गोल दागा जबकि फ्रांस के किंग्स्ले कोमैन और ओरेलियेन चोउआमेनी गोल करने से चूक गए. (भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़े- 

'वह समझ चुके हैं कि आईपीएल उनके लिए नहीं बनीं', कार्तिक ने दिग्गज बल्लेबाज के बारे में कहा

शुबमन गिल की किस्मत के आगे DRS भी हो गया फेल, शाकिब अल हसन ने सिर पकड़ लिया

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com