Healthy Snacks: अगर आपको भी लगती है बार-बार भूख तो इन चीजों का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा वजन

Weight Loss Snacks: मोटापा आज के समय की बड़ी समस्या में से एक है बड़े से लेकर छोटे तक इस समस्या से परेशान हैं. असल में मोटापा कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है.

Healthy Snacks: अगर आपको भी लगती है बार-बार भूख तो इन चीजों का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा वजन

Weight Loss: वजन बढ़ने का एक कारण हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान भी है.

खास बातें

  • मोटापा आज की एक बड़ी समस्या में से एक है.
  • कई लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी हो सकती है.
  • वजन कम करने में मददगार हैं ये लो फैट स्नैक्स.

Weight Loss Snacks In Hindi: मोटापा आज के समय की बड़ी समस्या में से एक है बड़े से लेकर छोटे तक इस समस्या से परेशान हैं. असल में मोटापा कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. कई लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी हो सकती है. असल में हममें से कई लोग जानकारी की कमी के चलते कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनसे वजन तेजी से बढ़ने लगता है, जैसे कुछ लोग खाना कम खाते हैं, ब्रेकफास्ट (Breakfast For Weight Loss) स्किप कर देते हैं कि कहीं हमारा वजन न बढ़ जाएं, लेकिन ऐसा नहीं ब्रेकफास्ट न करने से वजन और तेजी से बढ़ता है. तो अगर आपको भी लगती है बार-बार भूख और वजन की सता रही है चिंता तो आप इन स्नैक का उठा सकते हैं लुत्फ.

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये स्नैक्स- These Snacks Are Full Of Taste And Health:

1. बेसन चीला-

बेसन चीला एक हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट में से एक है. इसे आप सुबह और शाम में खा सकते हैं. इसे हेल्दी और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें आप हरी सब्जियों को एड कर सकते हैं. ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. 

High Protein Roti: मोटापा कम करने ही नहीं पाचन को भी बेहतर रखने में मददगार है स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी, यहां देखें रेसिपी

h1n0ggrg

2. मखाना-

मखाना एक हेल्दी स्नैक आइटम में से एक है. मखाने को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मखाने में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट और स्नैक में शामिल कर सकते हैं. ये लो कैलोरी फूड है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. नट्स-

अनचाही भूख को दूर करने के लिए आप नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इनसे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है. 

Asafoetida Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं करते अधिक हींग का सेवन, यहां जानें 5 नुकसान

4. पनीर-

पनीर प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. लो फैट पनीर को आप सुबह शाम या रात के समय कभी भी खा सकते हैं. ये सेहत के साथ-साथ वजन को भी मैनेज करने में मदद कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.