Year Ender 2021: वजन घटाने के लिए 2021 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये हर्बल ड्रिंक्स

Weight Loss Herbal Drinks: मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. इस समस्या से हर वर्ग परेशान है. असल में मोटापा सिर्फ पर्सनैलिटी को ही खराब नहीं करता बल्कि, कई गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकता है.

Year Ender 2021: वजन घटाने के लिए 2021 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये हर्बल ड्रिंक्स

Year Ender 2021: वजन को घटाने के लिए सही डाइट, एक्सरसाइज, समय और संयम की आवश्यकता होती है.

खास बातें

  • वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट.
  • सुबह खाली पेट अजवाइन ड्रिंक का सेवन कर वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.
  • खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है.

Weight Loss Herbal Drinks: मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. इस समस्या से हर वर्ग परेशान है. असल में मोटापा सिर्फ पर्सनैलिटी को ही खराब नहीं करता बल्कि, कई गंभीर बीमारियों की वजह भी बन सकता है. वजन बढ़ने (Year Ender 2021) का एक मुख्य कारण है हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट. हम सभी वजन (Herbal Drinks For Weight Loss) को तो कम करना चाहते हैं, लेकिन जब बात डाइट की आती है तो खाने के शौकीन इस चीज से पीछे हट जाते हैं. वजन को घटाने के लिए सही डाइट, एक्सरसाइज, समय और संयम की आवश्यकता होती है. मोटापे को कम करने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन साल 2021 में सबसे ज्यादा लोगों ने वजन घटाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया वो इस प्रकार है. कोविड के दौरान और कोविड के बाद लोगों ने जिम जाने की जगह घर पर ही खुद को फिट रखने पर ज्यादा जोर दिया, जिसमें सबसे ज्यादा हर्बल ड्रिंक्स को पसंद किया गया.

वजन को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः 

1. अदरकः 

कोविड-19 महामारी के बाद से अदरक एक ऐसी चीज बन गई है, जो लगभग हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाएगी. अदरक को आयुर्वेदिक औषधियों में से एक माना जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूच बनाने में मददगार है. इतना ही नहीं अदरक ड्रिंक का सेवन कर वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

jgo9qns8

अदरक ड्रिंक का सेवन कर वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.  

2. अजवाइनः 

भारतीय किचन में मौजूद अजवाइन सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि, वजन को घटाने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. साल 2021 में अजवाइन ड्रिंक को वजन घटाने के लिए कारगर उपायों में से एक माना गया. सुबह खाली पेट अजवाइन ड्रिंक का सेवन कर वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

3. नींबूः  

नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है. इस साल वजन घटाने के लिए नींबू टॉप ड्रिंक्स में से एक रहा. नींबू ड्रिंक के सेवन से फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है. 

4. ग्रीन टीः

ग्रीन टी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. 

5. जीराः 

जीरे को आमतौर पर किसी भी व्यंजन में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरा एक ऐसा मसाला है जिसको लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन साल 2021 में जीरा ड्रिंक को वजन घटाने के लिए खूब इस्तेमाल किया गया. सुबह खाली पेट जीरा ड्रिंक का सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है.

6. शहदः

शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

7. दालचीनीः 

दालचीनी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. दालचीनी चाय या पानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचा जा सकता है. दालचीनी ड्रिंक के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ragi Khichdi Recipe: सर्दियों के लिए परफेक्ट मील ऑप्शन में से एक है रागी खिचड़ी रेसिपी
Raita Recipe: रेगुलर रायते से हटकर ट्राई करें पोषण से भरपूर ये तीन रायता रेसिपीज
Masala Chai Benefits: ठंड में सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए मसाला चाय का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Pimples Care Tips: चेहरे को शाइनी और पिंपल्स फ्री बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन