World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 4 फूड्स

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं. जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. माना जाता है कि डाइट से भी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है.

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 4 फूड्स

ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं.

खास बातें

  • ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं.
  • हड्डियों की सेहत के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है.
  • ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने के लिए हरी पत्तेदार सबजियों का सेवन करें.

World Osteoporosis Day 2020: हर साल (October) 20 अक्टूबर यानि आज के दिन वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और उपचार के बारे में जागरूक करना है. ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी में हड्डियां (Bones) बहुत कमजोर हो जाती हैं. जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस ( Osteoporosis) की संभावना बढ़ने लगती है. माना जाता है कि डाइट से भी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए डाइट (Diet) में पौष्टिक चीजों को शामिल करें. ताकि आप इस बीमारी के खतरे से बच सके. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

 

ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में मददगार है, ये 4 फूड्सः

1. हरी पत्तेदार सब्जियांः

ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने के लिए हरी पत्तेदार सबजियों का सेवन करें. क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में कैलोरी कम और विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

2. ओमेगा-3 फैटी एसिडः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करें.  सैल्मन, मछली- सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं. हड्डियों की सेहत के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है. जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकते हैं.

वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

nga8coq8 फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं.

3. डेयरी प्रोड्क्टः

डेयरी प्रोड्क्ट जैसे- दूध, दही और पनीर को हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन डी, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है.  

4. विटामिन सीः

ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें. विटामिन सी हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. संतरा, नींबू, और चकोतरा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

जींद में आचार के गोदाम पर छापा, लगी थी फफूंद, मिले पक्षियों के पंख

Beauty Tips: स्किन को बेदाग बनाने में मददगार है लहसुन का इस्तेमाल, जानें ये 4 अदभूत लाभ!

Navratri 2020: नवरात्रि में इस बार ट्राई करें यह व्रत स्पेशल साबुदाना बोंडा- Recipe Video inside

Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 3 चीज़ों का करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


High-Protein Diet: हेल्दी रहने के लिए अंडे को डाइट में करें शामिल, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ