World Biryani Day 2023: कश्मीर से कन्याकुमारी तक अलग-अलग फ्लेवर के साथ पकाई जाती है बिरयानी, क्या आपने लिया है इनका मजा

बिरयानी के शौकीनों के लिए ये दिन उनके फेवरेट फूड के नाम होता है. आइए इस खास दिन हम आपको देश के अलग-अलग हिस्सों में बनाई जाने वाली बिरयानी के बारे में बताते हैं.

World Biryani Day 2023: कश्मीर से कन्याकुमारी तक अलग-अलग फ्लेवर के साथ पकाई जाती है बिरयानी, क्या आपने लिया है इनका मजा

हर शहर, हर प्रांत में अलग है बिरयानी का जायका.

World Biryani Day: हमारे देश में बिरयानी के ढेरों चाहने वाले हैं, ऐसे ही दुनिया भर में भी लोग इस डिश को काफी पसंद करते हैं. खुशबूदार चावल के साथ मीट और तरह-तरह के मसालों को मिलाकर बिरयानी तैयार की जाती है. भारत के अलग-अलग प्रांत में इस डिश को अपने-अपने अंदाज में बनाया जाता है. बिरयानी की हर रेसिपी का अपना फ्लेवर होता है. इस साल विश्व बिरयानी दिवस 11 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. बिरयानी के शौकीनों के लिए ये दिन उनके फेवरेट फूड के नाम होता है. आइए इस खास दिन हम आपको देश के अलग-अलग हिस्सों में बनाई जाने वाली बिरयानी के बारे में बताते हैं.

कश्मीर से कन्याकुमारी तक ऐसे पकती है बिरयानी (Different varieties of biryani from north to south)

कश्मीर स्टाइल बिरयानी

केसर और केवड़ा जल के रस से भरपूर मटन के टुकड़े और चावल, कश्मीर स्टाइल की बिरयानी कुछ ऐसी होती है, जो किसी के मुंह में भी पानी ले आए.

कोलकाता चिकन बिरयानी

कोलकाता की इस चिकन बिरयानी में आलू के बड़े-बड़े टुकड़े डाले जाते हैं. इसे एक अनोखे बंगाली बिरयानी मसाले के साथ बनाया जाता है. बंगाल के लोगों की ये फेवरेट डिश है.

हैदराबादी दम बिरयानी

क्या आप कभी हैदराबादी दम बिरयानी के बिना बिरयानी के बारे में सोच सकते हैं. इस अद्भुत डिश को बनाने के लिए हंडी के निचले हिस्से में चिकन की परत बिछाई जाती है और इसे दम पर पकाया जाता है.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस तरीके से कर लें मखाने का सेवन, तेजी से कम होगा बढ़ा वजन, होंगे गजब के फायदे

मालाबार फिश बिरयानी

अगर आप साउथ इंडिया के फ्लेवर पसंद करते हैं तो यह मालाबार फिश बिरयानी जरूर ट्राई करें. इसे रायते के साथ मिलाएं और एक हेल्दी डिश का मजा लें.

कटहल बिरयानी

कटहल बिरयानी रेसिपी उन लोगों के लिए परफेक्ट हैं, जो बिरयानी का स्वाद तो चखना चाहते हैं, लेकिन नॉनवेज नहीं खाते. कटहल की मांसल बनावट और उसके साथ खुशबूदार चावल को मिलाकर इसे बनाया जाता है.

वेज दम बिरयानी

ढेरों तरह-तरह की सब्जियों के साथ इस रेसिपी को तैयार किया जाता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो सब्जियों और पनीर के साथ वेज बिरयानी रेडी करें और इसका मजा लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)