Peanut Gajak: देखें: घर पर झटपट कैसे बनाएं विंटर स्पेशल मूंगफली गजक

Winter-Special Peanut Gajak: देसी विंटर स्नैक है गजक. ट्रेडिशनली गुड़ और तिल से बनी यह क्रंची और स्वीट कैंडी देश के सभी हिस्सों में पसंद की जाती है! सर्दियों में गजक जैसे स्नैक्स का आनंद इसलिए लिया जाता है क्योंकि गुड़ शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  • मूगफली गजक को सर्दियों में खूब पसंद किया जाता है.
  • गुड़ शरीर को गर्म रखने में मदद करता है.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.

Winter-Special Peanut Gajak: सर्दी कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन पेश करती है जो हमारे शरीर को गर्म करने और हमें बॉर्नफायर के सामने बैठने की चाहत जगाते हैं. ऐसा ही एक देसी विंटर स्नैक है गजक. ट्रेडिशनली गुड़ और तिल से बनी यह क्रंची और स्वीट भंगुर कैंडी देश के सभी हिस्सों में पसंद की जाती है! एक बार जब सर्दी शुरू हो जाती है, तो यह स्वीट डिलाइट हॉटकेक की तरह बेचा जाता है और हर जगह पाया जा सकता है, यह कितना पॉपुलर है. लोहड़ी के त्योहार के दौरान इस क्रंची रेसिपी का विशेष रूप से आनंद लिया जाता है. आज हम आपके लिए लाए हैं मूंगफली गजक की खास रेसिपी जो न सिर्फ आपके शरीर को बल्कि आपके दिल को भी गर्म कर देगी!

सर्दियों में गजक जैसे स्नैक्स का आनंद इसलिए लिया जाता है क्योंकि गुड़ शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए जाना जाता है. बीएलके सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की डायटीशियन सुनीता चौधरी के अनुसार, "शरीर को गर्म रखने के लिए हमें गर्मी की जरूरत होती है और गर्मी फूड से कैलोरी से पैदा होती है. इसलिए गुड़ को गर्म माना जाता है क्योंकि यह शरीर को गर्म रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी देता है. यह यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने में भी मदद करता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसलिए कहा जाता है कि सर्दियों में गुड़ का सेवन करना फायदेमंद होता है.

peanut chikki

This gajak has the goodness of peanuts.

घर पर कैसे बनाएं मूंगफली गजकः (How To Make Peanut Gajak At Home)

शुरूआत मूंगफली को ब्राउन रोस्ट करने से करें. इसे एक तरफ रख दें. इसके बाद घी मेल्ट करें और गुड़ और पानी डालें. इस मिक्सचर को तब तक उबलने दें जब तक कि नमी कम न हो जाए और गुड़ की बनावट सख्त न हो जाए. भुनी हुई मूंगफली डालें और मूंगफली के अच्छे से लेप होने तक मिलाएं. मिक्सचर को सेट करें और ठंडा होने दें. मूंगफली गजक तैयार है!

हैडर सेक्शन में देखें मूंगफली गजक की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी वीडियो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Paneer Pulao: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल मटर पनीर पुलाव
Matar Ka Halwa: हलवा खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक विंटर स्पेशल मटर हलवा
Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Gooseberry Side Effects: इन लोगों के लिए नुकसानदायक है आंवले का सेवन