Winter Health: इन 3 तरीकों से घर पर बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, सर्दी, फ्लू और इंफेक्शन का करें तुरंत इलाज

Kadha For Common Cold: काढ़ा एक आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है जो आपकी रक्षा कर सकता है, आपको भीतर से मजबूत बना सकता है और मौसमी संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकता है.

Winter Health: इन 3 तरीकों से घर पर बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, सर्दी, फ्लू और इंफेक्शन का करें तुरंत इलाज

Winter Health: काढ़ा आपको भीतर से मजबूत बना सकता है.

Kadha Benefits In Winters: सर्दियां आ चुकी हैं और बदलते मौसम का मतलब हमारी इम्यूनिटी में गिरावट हो सकता है. इसके अलावा, हवा में ठंडक मेटाबॉलिज्म को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने, पाचन को धीमा करने और कब्ज या दस्त जैसी समस्याओं का कारण बनने के लिए जानी जाती है. काढ़ा एक आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है जो आपकी रक्षा कर सकता है, आपको भीतर से मजबूत बना सकता है और मौसमी संक्रमण से लड़ने में भी मदद कर सकता है. काढ़ा कई जड़ी-बूटियों और मसालों से बना एक आयुर्वेदिक पेय है जिसे आमतौर पर पानी में उबाला जाता है ताकि उनके लाभ निकाले जा सकें. काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने का सबसे सस्ता घरेलू उपाय है.

सर्दियों में फिट रहने के लिए खाएं अदरक का हलवा, यहां जानें रेसिपी

काढ़ा मूल रूप से ऐसी सामग्री से तैयार किया जाता है जिसे आप सूखे मसाले और जड़ी-बूटियों जैसे गिलोय या गुडूची जैसे रस से नहीं बना सकते हैं, उनके लाभ और औषधीय गुणों को निकालने का सबसे अच्छा तरीका अदरक, शहद और तुलसी जैसे अन्य प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर के साथ काढ़ा बनाना है.

एक काढ़ा कई तरह से बनाया जा सकता है और यह कई सामग्रियों का संयोजन हो सकता है. यह एक सदियों पुरानी दादी के उपाय की तरह है और इसलिए हर घर का अपना नुस्खा हो सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घर पर काढ़ा बनाने के 3 तरीके | 3 Ways To Make Kadha At Home To Increase Immunity

1) तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक को एक साथ पीसकर पानी में उबाल लें. मीठा करने के लिए आप थोड़ा शहद मिला सकते हैं. यह काढ़ा सर्दी और खांसी के लिए अद्भुत काम करता है.

सर्दियों में फिट रहने के लिए खाएं अदरक का हलवा, यहां जानें रेसिपी

2) एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उबाल लें. एक चम्मच शहद मिलाएं और ताकत और एनर्जी के लिए पिएं.

3) लगभग आधा चम्मच गिलोय गुडूची को पीसकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें. यह काढ़ा पाचन में सहायता करता है, आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और फ्लू के लक्षणों से लड़ता है.

इन प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर का सेवन करते रहें जो एहतियाती उपायों के रूप में कार्य करते हैं और तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.