आम को खाने से पहले पानी में रखना होता है जरूरी, वरना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Soaked Mango Benefits: गर्मियों में खाने की थाली में आम ना हो ऐसा शायद ही होता हो! कुछ लोगो में इसकी दीवानगी इस कदर देखने को मिलती है कि वो खाने की जगह आम खाना ही पसंद करते हैं और जमकर इसके मजे लेते हैं.

आम को खाने से पहले पानी में रखना होता है जरूरी, वरना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Mango Soaked in Water: आम को पानी में भिगोना है फायदेमंद.

Soaked Mango Benefits: गर्मियों का मौसम बेहाल तो कर देता है लेकिन इस मौसम में कुछ ऐसी अच्छाइयां भी है जिसकी वजह से हम इसका इंतजार बेसब्री से करते हैं. वो एक चीज है फलों का राजा कहे जाने वाला आम. गर्मियों में खाने की थाली में आम ना हो ऐसा शायद ही होता हो! कुछ लोगो में इसकी दीवानगी इस कदर देखने को मिलती है कि वो खाने की जगह आम खाना ही पसंद करते हैं और जमकर इसके मजे लेते हैं.

गर्मियों में Heat Stroke का खतरा बन सकते हैं ये 3 मसाले, आज ही बना लें दूरी

स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही आम कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, C, फाइबर, आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करने के साथ ही डाइजेशन को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद  कर सकते है. इसके अलावा यह आपकी स्किन, आंखो और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि अक्सर लोग आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर रख देते हैं. क्या आपको इसके पीछे की वजह पता है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं इसके पीछे का असल कारण.

खाने से पहले क्यों भिगोया जाता है आम | Why are mangoes soaked before eating?

फोड़े-फुंसी से बचाव

आम की तासीर गर्म होती है. इसलिए कई बार इसको खाने से फोड़े और पिंपल्स जैसी समस्या हो जाती है. वहीं ज्यादा सेवन कब्ज और पेट से जुड़ी बीमारियों की वजह बन सकता है. इसलिए खाने से पहले इसको पानी में भिगोया जाता है ताकि इसकी गर्माहट निकल सके और इन तरह की समस्याओं से बच सकें.

इस फल के रस को लगाने से 15 दिन में झुर्रियां हो जाएंगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

केमिकल

कई बार दुकानदार आम को जल्दी पकाने के लिए उस पर केमिकल लगा देते हैं. इसलिए खाने से पहले इनको पानी में भिगोना फायदेमंद हो सकता है. बिना भिगोए खाने से इससे एलर्जी, स्किन इरिटेशन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

बॉडी टेंपरेचर मेंटेन

आम के सेवन से शरीर का टेंपरेचर बढ़ सकता है. इसलिए इसको पानी में भिगोया जाता है, ताकि इसकी गर्माहट निकल जाए और इसके सेवन से किसी तरह की स्वास्थ संबंधी समस्या का सामना ना करना पड़े.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Mango Lemonade Recipe: कैसे बनाएं मैंगो लेमनेड | मैंगो लेमनेड बनाने की वि​धि​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com