मल्टीग्रेन आटा सिंगल ग्रेन आटा से ज्यादा फायदेमंद क्यों है? जानिए Multigrain Flour के गजब फायदे

Multigrain Flour: मार्केट में कुछ तरह के आटे मिलावटी भी होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. मल्टीग्रेन आटा और सिंगल ग्रेन आटे से फायदेमंद माना जाता है. अगर आप मल्टीग्रेन आटे के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम उनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

मल्टीग्रेन आटा सिंगल ग्रेन आटा से ज्यादा फायदेमंद क्यों है? जानिए Multigrain Flour के गजब फायदे

Multigrain Flour: मल्टीग्रेन आटे के लाभों में से एक यह है कि यह भूख को कम करता है.

Multigrain Flour Benefits: मार्केट में कई तरह के आटे मौजूद हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद हैं, लेकिन हम में से बहुत कम लोगों को उनके बारे में पता होता है. हालांकि मार्केट में कुछ तरह के आटे मिलावटी भी होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. मोटापा कई तरह की बीमारियों की जड़ है. यह न केवल आपको हृदय रोगों, कैंसर और अन्य बीमारियों के प्रति संवेदनशील बनाता है, बल्कि यह आपकी लाइफ क्वालिटी को भी कम करता है.

मोटापे से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है शारीरिक रूप से एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाना और ऐसा भोजन करना जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और तृप्ति में सुधार करता हो. मल्टीग्रेन आटे के लाभों में से एक यह है कि यह भूख को कम करता है और मोटापे से लड़ने में मदद करता है. यह प्रोटीन, डायटरी फाइबर, कार्ब्स, कई विटामिन और खनिजों का भी एक समृद्ध स्रोत है. इस मल्टीग्रेन आटे की ज्यादातर सामग्री ग्लूटेन-फ्री होती है.

नवरात्रि व्रत में कुछ चटपटा खाने का कर रहा है मन तो ट्राई करें साबूदाना टिक्की चाट

हम भारतीय रोटी और चावल के बिना नहीं खा सकते. हमें अपने भोजन में अक्सर रोटी, चावल और दालों का सेवन करना चाहिए, लेकिन एक तरीका है जिससे आप अपनी रोटी को ज्यादा सेहतमंद और पोषक तत्वों से भरपूर बना सकते हैं. बस अपने पारंपरिक गेहूं के आटे को मल्टीग्रेन आटे से बदलें. अगर आप मल्टीग्रेन आटे के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम उनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

मल्टीग्रेन आटे के क्या फायदे हैं | What Are The Benefits Of Multigrain Flour

मल्टीग्रेन आटा रागी, ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, जई, मक्का, गेहूं, आदि जैसे कई अनाजों से बनाया जाता है. इसमें इन सभी अनाजों से कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जिससे अगर आप बैलेंस डाइट लेना चाहते हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प है. आइए मल्टीग्रेन आटे के कुछ लाभों की जांच करें.

मल्टीग्रेन दो या दो से अधिक अनाज का मिश्रण होता है, इसलिए इसका पोषण मूल्य गेहूं जैसे एकल अनाज के आटे से अधिक होता है. यह प्रोटीन, फाइबर और कई सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है.

इस आसान विधि से घर पर झटपट तैयार करें स्वादिष्ट आलू मटर पुलाव

अध्ययनों बताते हैं कि मल्टीग्रेन आटा पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पोषक तत्वों से भरा होता है, फाइबर से भरा होता है जो अच्छे आंत बैक्टीरिया का पोषण करता है.

यह पाचन तंत्र को सहायता करता है और चयापचय में सुधार करता है.

वजन घटाने के साथ-साथ मल्टीग्रेन आटा भी बहुत अच्छा पाया गया है. 

मल्टीग्रेन आटे में ज्यादातर अनाज और बाजरा में रागी और ज्वार शामिल होते हैं, जो ग्लूटेन फ्री होते हैं और इसलिए हेल्दी होते हैं. ये अनाज भूख को दबाते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं.

बाजरा में सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसलिए बाजरा से बना मल्टीग्रेन आटा उन लोगों की भी मदद करता है जिन्हें जोड़ों के दर्द और अधिक गर्मी में सूजन होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com