खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने से होते हैं ये शानदार फायदे, जानें किस नट्स के क्या होते हैं लाभ!

Best Dry Fruits For Health: सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स (Dry Fruits) खाने खाएं तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही हेल्दी और फिट बॉडी पाने, निरोगी रहने के लिए भी नट्स या सूखे फलों का सेवन किया जाता है. ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होते हैं. हम सभी की डेली डाइट (Daily Diet) में नट्स महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं.

खाली पेट भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने से होते हैं ये शानदार फायदे, जानें किस नट्स के क्या होते हैं लाभ!

Benefits Of Dry Fruits: हर नट्स के अपने अलग फायदे होते हैं, यहां जानें

खास बातें

  • सुबह नट्स का सेवन करने से घट सकता है मोटापा.
  • जानें कौन से नट्स (Nuts) के क्या होते हैं फायदे.
  • बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली हैं स्वास्थ्य के लिए कमाल!

Health Benefits Of Dry Fruits:सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूट्स (Dry Fruits) खाने  खाएं तो कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही हेल्दी और फिट बॉडी पाने, निरोगी रहने के लिए भी नट्स या सूखे फलों का सेवन किया जाता है. ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होते हैं. हम सभी की डेली डाइट (Daily Diet) में नट्स महत्वपूर्ण रोल प्ले करते हैं. सुबह खाली पेट (Empty Stomach) भीगे हुए नट्स (Soaked Nuts) खाने से आप पूरे दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. साथ ही नट्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) हो सकती है और बार-बार बीमार होने से बच सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से हमें तंदरुस्थ शरीर मिल सकता है. आजकल नट्स का इस्तेमाल कई तरह के खाना बनाने के लिए भी किया जाता है. साथ ही कई चीजों को गार्निश करने के लिए नट्स का सेवन किया जाता है. आप ये तो जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स आपके लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या फायदे होते हैं यह शायद नहीं जानते होंगे. यहां हम बता रहे हैं नट्स के कई कमाल के फायदों के बारे में...!

इम्यूनिटी बढ़ाकर किडनी रोगों से पाएं छुटकारा, ये पांच फल नेचुरल तरीके से बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी!

ये होते हैं ड्राई फ्रूट्स के कमाल के फायदे | 5 Amazing Benefits Of Eating Dried Fruit 

1. दिमाग को तेज करेगा काजू

काजू का फ्लेवर न सिर्फ क्रीमी होता है, बल्कि दूसरे नट्स के मुकाबले इनमें फैट भी कम होता है. इसमें 82 प्रतिशत फैट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है और इसमें से 66 प्रतिशत अनसैचुरेटिड फैटी एसिड स्वस्थ दिल के लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट होता है। इसके अलावा, काजू में पाए जाने वाले फैट के तत्व ‘अच्छा फैट' माने जाते हैं. नट्स में पाए जाने वाले सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटिड और पोली अनसौचुरेटिड फैट के उपयुक्त अनुपात की वजह से ऐसा होता है. काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है. आयरन कोशिकाओं में ऑक्सिजन पहुंचाने का काम करता है, जो कि अनीमिया  से बचाता है. मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में खोने वाली याददाश्त से बचाता है.


Benefits Of Nuts: काजू सिर्फ दिमाग ही तेज नहीं करता है देता है कई और कमाल के फायदे

2. पिस्ता से ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर 

एक पिस्ते में 4 से भी कम कैलोरी होती है. इनमें एल-आर्जीनिन होता है, जो आपकी आर्ट्रीज की परत को और लचीला बना देती है, जिससे ब्लड क्लॉटिंग के विकास की संभावना कम हो जाती है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई बॉडी के लिए जरूरी है. दिन में पांच से सात पिस्ता खाना हेल्थ के लिए अच्छा रहता है. यह विटामिन बी-6 के लिए डेली वैल्यू का 25 प्रतिशत, थिआमिन और फासफोरस के लिए डेली वैल्यू का 15 प्रतिशत और मैग्नीशियम के लिए डेली वैल्यू का 10 प्रतिशत होता हैं. आप इन्हें सलाद में डाल सकते हैं या फिर अगली बार पेस्टो सॉस बना सकते हैं.

दाल से भी सस्‍ता हुआ Chicken! चिकन और मटन के भाव बिक रहा कटहल, बाजार से नदारद

3. बादाम है हर काम में परफेक्ट

यह हाई फैट फूड क्या आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है? इनमें मोनोअनसैचुरेटिड फैट का स्तर हाई होता है, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक है. दूसरे नट्स के मुकाबले इसमें सबसे ज़्यादा फाइबर होता है. यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. साथ ही, शानदार तरीके से बादाम से वजन भी घटाया जा सकता है.

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर चलाया Q/A सेशन, फैंस ने पूछा ऐसा सवाल, जवाब देने से खुद को रोक नहीं पाई एक्ट्रेस, देखें Photo



Dry Fruits Benefits: बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है, जो कि एक शाक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है.

4. जलन से लड़ते हैं अखरोट

हेल्दी अनसैचुरेटिड फैट से भरपूर रहने का यह सबसे आसान तरीका है. अपनी डाइट में इन्हें शामिल करने से समय के साथ आपका वज़न भी कंट्रोल में रह सकता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कि कोशिकाओं को नुकसान, हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आ जाना जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. यही नहीं, इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होता है, जो कि आपकी बॉडी के लिए अच्छा होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       


Dry Fruits Benefits For Weight Loss: अखरोट मोटापे से परेशान लोगों के लिए हो सकता है रामबाण


5. मूंगफली रखेगी दिल का ख़्याल

आपको बाजार में कई तरह की मूंगफली मिल जाएंगी- फ्लेवर से लेकर मसालेदार. साथ ही, इनका पोषक महत्व अलग होता है. वहीं, हम से बहुत से लोग मूंगफली का मक्खन पसंद करते हैं. इन्हें बाजार से खरीदने के साथ-साथ घर पर भुनी हुई मूंगफली और शहद से बनाया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

आलू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, छिपे हैं सेहत के कई और भी राज!

सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान