इस साल उतपन्ना एकादशी कब है? यहां जानिए शुभ मुहूर्त और व्रत में बनाकर खाने के लिए स्पेशल रेसिपी

हिंदू धर्म में एक दिव्य घटना, एकादशी, महीने में दो बार आती है, और 8 दिसंबर, 2023 को आने वाली उत्पन्ना एकादशी धूम मचा रही है।

इस साल उतपन्ना एकादशी कब है? यहां जानिए शुभ मुहूर्त और व्रत में बनाकर खाने के लिए स्पेशल रेसिपी

एकादशी हर चंद्र माह के ग्यारहवें दिन पड़ती है.

हिंदू धर्म में एक दिव्य घटना, एकादशी, महीने में दो बार आती है, और 8 दिसंबर, 2023 को आने वाली उत्पन्ना एकादशी धूम मचा रही है। भक्तों का मानना ​​है कि एकादशी का व्रत रखने से उन्हें भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है और उनकी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हालाँकि, उपवास के नियमों का पालन करना होता है, और हमें इस पवित्र अवधि के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए और स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में जानकारी मिल गई है। हिंदू पंचांग के अनुसार, एकादशी प्रत्येक चंद्र माह के ग्यारहवें दिन पड़ती है, जिसमें पहली पूर्णिमा और दूसरी अमावस्या का महत्व होता है। कैलेंडर में कुल 24 एकादशियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक भगवान विष्णु को समर्पित है, जो व्रत रखने वालों के लिए पूर्णता का वादा करती है।

उत्पन्ना एकादशी मुहूर्त:

 मुहूर्त शुरू: 8 दिसंबर 2023, सुबह 05:06 बजे

मुहूर्त समाप्त: 9 दिसंबर 2023, सुबह 06:31 बजे

एकादशी पर क्या परहेज करें?


1. एक दिन पहले मांस, लहसुन, प्याज या दाल नहीं खाना चाहिए.

2. चावल का सेवन बिल्कुल वर्जित है.

3. जौ, बैंगन और सेमफाली मेनू से बाहर हैं.

4. पत्तागोभी, गाजर, शलजम और पालक को अलविदा कहें.

5. मांस, शराब और नशीली दवाओं से सख्ती से बचें.

व्रत में खाएं ये 5 चीजें 

अगर आप एकादशी का व्रत कर रहे हैं तो सात्विक भोजन करें. आम, केला और अंगूर जैसे फल. बादाम, पिस्ता, शकरकंद, आलू, साबूदाना, काली मिर्च और कुट्टू के आटे को व्रत के खाने में शामिल किया जा सकता है.

1. राजगिरा पूरी

कुरकुरी और तली हुई ये पूड़ियाँ उबले आलू और पानी को मिलाकर बनाई जाती हैं. इन्हें सुनहरा भूरा होने तक तलें और स्वादिष्ट आलू की सब्जी के साथ खाएं.

2. साबूदाना खिचड़ी

जल्दी और बनाने में आसान, आलू, हरी मिर्च, काली मिर्च और सेंधा नमक वाली यह डिश पेट के लिए हल्की होती है और आपको लंबे समय तक भरा रखती है.

ये भी पढ़ें: बिना खाना छोड़े कम करना है वजन तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें इस आटे से बनी रोटी, तेजी से होगा Weight Loss

3. आलू रसेदार

जीरा, टमाटर, सेंधा नमक और हल्के मसालों के साथ इस आलू की सब्जी बनाएं. आप इस सब्जी को या राजगिरा पूरी के साथ खाएं.

4. साबूदाना टिक्की

आलू, मूंगफली और मसालों को मिलाकर बनाई गई इन स्वादिष्ट टिक्कियों से अपनी भूख को शांत करें. आपके व्रत में खाने के लिए ये परफेक्ट है.

5. कुट्टू हलवा

घी, सूखे मेवे और चीनी से बने इस स्वादिष्ट हलवे के साथ मीठे स्वाद का आनंद लें. झटपट तैयार होने वाली यह व्रत के दौरान आपके पेट को खुश रखेगी.

अगर आप इस बार एकादशी का व्रत कर रहे हैं, तो इन व्यंजनों को आजमाएं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)