विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2022

Karwa Chauth 2022: कब है करवा चौथ और कैसे तैयार करें सरगी

विवाहित महिलाओं के लिए सबसे बड़ा त्योहार . करवा चौथ . चंद्र कैलेंडर ‘अमंत’ के अनुसार, कार्तिक के हिंदू महीने के दौरान कृष्ण पक्ष चतुर्थी ‘पूर्णिमा’ के चौथे दिन, के मौके पर पड़ता है.

Karwa Chauth 2022: कब है करवा चौथ और कैसे तैयार करें सरगी

विवाहित महिलाओं के लिए सबसे बड़ा त्योहार . करवा चौथ . चंद्र कैलेंडर ‘अमंत' के अनुसार, कार्तिक के हिंदू महीने के दौरान कृष्ण पक्ष चतुर्थी ‘पूर्णिमा' के चौथे दिन, के मौके पर पड़ता है. करवा चौथ को कारक चतुर्थी के रूप में भी जाना जाता है, भारत के उत्तरी भाग में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. हालांकि, कुछ दक्षिणी राज्य भी उसी दिन त्योहार मनाते हैं, जो क्षेत्रीय कैलेंडर के अनुसार अश्विन के महीने में आता है. विवाहित महिलाएं सूर्योदय से लेकर शाम को चांद दिखने तक बिना भोजन और पानी के ‘निर्जला' व्रत रखती हैं. इस साल त्योहार मनाने को लेकर 13 अक्टूबर से 14 अक्टूबर की तारीखों के बीच कुछ असमंजस की स्थिति बनी हुई है. जानिए किस दिन करवा चौथ का व्रत करना चाहिए.

Shahi Sooji Halwa: कैसे बनाएं घर पर शाही सूजी हलवा- Recipe Inside
 

करवा चौथ 2022: पूजा और उपवास का दिन और समयः

करवा चौथ गुरुवार, 13 अक्टूबर, 2022

करवा चौथ पूजा मुहूर्त . 05:54 अपराह्न से 07:09 अपराह्न

अवधि . 01 घंटा 15 मिनट

करवा चौथ उपवास का समय . सुबह 06:20 बजे से शाम 08:09 बजे तक

अवधि . 13 घंटे 49 मिनट

करवा चौथ के दिन चंद्रोदय . 08:09 बजे

चतुर्थी तिथि प्रारंभ . 01:59 पूर्वाह्न 13 अक्टूबर 2022

चतुर्थी तिथि समाप्त . 14 अक्टूबर 2022 को 03:08 बजे

(स्रोत: drikpanchang.com)

क्योंकि चतुर्थी 13 तारीख से शुरू होकर 14 अक्टूबर की सुबह समाप्त होती है, इसलिए करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा.

करवा चौथ 2022 आम त्योहार अनुष्ठान

विवाहित महिलाएं पूरे दिन बिना भोजन और पानी के सख्त उपवास रखती हैं. वे हाथों में मेंहदी लगाती हैं, पारंपरिक पोशाक पहनती हैं और अपने पति की लंबी उम्र के लिए चंद्रमा से प्रार्थना करने के बाद ही पानी और भोजन का सेवन करती हैं. करवा चौथ संकष्टी चतुर्थी के साथ मेल खाता है, जो भगवान गणेश की पूजा करने के लिए समर्पित एक दिन है. इसलिए करवा चौथ पर महिलाएं भगवान शिव, देवी पार्वती और भगवान गणेश से वैवाहिक सुख के लिए प्रार्थना करती हैं. त्योहार के दिन की शुरुआत सरगी के साथ होती है. एक पारंपरिक थाली जो महिलाओं को उनकी सास द्वारा उपहार में दी जाती है. सरगी थाली का सेवन सूर्योदय से पहले करना चाहिए.

ua3q7qsg

सरगी कैसे तैयार करें.

यहां कुछ अनुष्ठानिक खाद्य पदार्थ दिए गए हैं उपवास से पहले सरगी थाली में शामिल किया जाता है.

1. मठरी

मठरी करवा चौथ उत्सव का एक अभिन्न अंग है. इसे न सिर्फ माताओं और सास द्वारा सरगी के लिए सेवन करने के लिए उपहार में दिया जाता है, बल्कि शाम की पूजा के दौरान इसे भोग के रूप में भी चढ़ाया जाता है. अगर आप इस त्यौहार पर घर की बनी मठरी का सेवन करना चाहते हैं तो यहां एक क्विक मठरी रेसिपी है.

2. डिजर्ट

कोई भी त्यौहार बिना कुछ मीठा खाए पूरा नहीं होता. करवा चौथ पूर्व उपवास के लिए, सेवइयां (सेंवई की खीर) सबसे लोकप्रिय है. सरगी के लिए सेवइयां बनाने की आसान रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. फल

क्योंकि, उपवास के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए, शरीर को हाइड्रेट करने और उसे पर्याप्त पोषक तत्वों से भरने के लिए सरगी के लिए फल खाए जाते हैं. केला, सेब, पपीता, अनार . व्रत से पहले सभी प्रकार के फल खा सकते हैं.

4. सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट होते हैं जो पूरे दिन शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. सरगी मनाने के लिए आप अपनी थाली में कोई भी ड्राई फ्रूट रख सकते हैं.

5 एक फीलिंग मील

लोग दिन भर के उपवास से पहले तृप्ति के लिए सुबह जल्दी छोटा मील करना पसंद करते हैं. परांठे और चीला से लेकर पोहा और दलिया तक कुछ भी, बाकी दिनों के लिए भूख को शांत रखना पड़ सकता है. आपकी मदद करने के लिए, यहां उन व्यंजनों की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आप अपनी सरगी फीस्ट के लिए चुन सकते हैं.

करवा चौथ 2022 की शुभकामनाएं!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Karwa Chauth 2022: कब है करवा चौथ और कैसे तैयार करें सरगी
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com