Karwachauth में महिलाएं व्रत के पहले इन चीजों को ना खाएं, यहां जानिए उन फूड का नाम

Precaution in karwachauth : एक बात महिलाओं को जरूर ध्यान देना चाहिए कि वो करवाचौथ का व्रत रखने से पहले कुछ ऐसे फूड हैं, जिन्हें नहीं खाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. 

Karwachauth में महिलाएं व्रत के पहले इन चीजों को ना खाएं, यहां जानिए उन फूड का नाम

Vrat rules : करवाचौथ में व्रत खोलने के बाद प्याज लहसुन वाले भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • करवाचौथ व्रत खोलने के बाद ब्राह्मण को दान पूूण्य करना चाहिए.
  • इस व्रत के पहले मांसाहार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • सगरी में फल ड्राई फ्रूट्स आदि का खाना चाहिए.

Karwa chauth 2022 : करवाचौथ का व्रत अगले महीने की 13 तारीख को है. ऐसे में बाजार में अभी से इसकी रौनक नजर आने लगी है. कॉस्मेटिक शॉप से लेकर ट्रेलर की दुकान पर ब्लाउज और सूट सिलने के लिए आने लग गए हैं. महिलाओं ने तो अभी से शॉपिंग शुरू कर दी है. ऐसे में एक बात महिलाओं को जरूर ध्यान देना चाहिए कि वो व्रत (karwachauth fast) रखने से पहले कुछ ऐसे फूड हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. 

करवाचौथ के व्रत के पहले क्या नहीं  खाना चाहिए

- सरगी (sargi in karwachauth) में महिलाओं को फल, ड्राई फूट्स, मिठाई, पनीर, दही और हल्की चीजें खानी चाहिए जिससे आपको भूख ना लगे और आप एनर्जिटिक भी रहें. तेल मसाले वाले भोजन तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

- वहीं, व्रत के एक दिन पहले मांसाहार भोजन भी नहीं करना चाहिए, इससे व्रत फलित नहीं होता है. वहीं व्रत खोलने के बाद आप चाय,कॉफी का सेवन ना करें और ना ही प्याज लहसून से बने खाने को हाथ लगाएं.

- आपको बता दें कि व्रत खोलने के बाद महिलाओं को दान पूण्य करना चाहिए. साथ ही पूजा में चढ़ाए गए सुहाग के सामान को अन्य सुहागिन स्त्रियों में बांट देना चाहिए. इससे आपके वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है.

- पंचांग के मुताबिक करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का विशेष महत्व है. इस दिन व्रती महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण करती हैं. इस बार करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का समय रात 08 बजकर 10 मिनट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जैकलीन फर्नांडिस से मनी लॉन्ड्रिंग केस में सात घंटे तक हुई पूछताछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com